-शहर के ध्वस्त ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए कानपुर पुलिस ने बनाया प्लान

- जाम से निजात के साथ ही दुर्घटनाओं में भी आएगी कमी, प्लान पर शुरू हुआ अमल

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: किसी शहर की 'सूरत' का अंदाजा उसकी ट्रैफिक व्यवस्था को देखकर बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। इस हिसाब से कानपुर का का चेहरा किसी से छिपा नहीं है। ऐसा नहीं शहर की सूरत बदलने का प्रयास नहीं किया गया लेकिन सूरत बदलने के बजाए और बिगड़ती चली गई। कानपुर पुलिस ने एक बार फिर इस सूरत को बदलने के लिए प्लान बना लिया है। पुलिस का दावा है कि प्लान जबरदस्त है और इसे लागू कराने के लिए इरादे बुलंद। इस प्लान पर अमल भी शुरू कर दिया गया है। सबसे खास बात ये है कि इस प्लान के लागू होने से चौराहों के आसपास होने वाले एक्सीडेंट्स में भी कमी आएगी।

क्या है प्लान?

शहर का ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए इस बार पुलिस ने पुख्ता प्लान बनाया है। जिससे की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके। एसएसपी अजय कुमार मिश्रा ने बताया कि ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए बनाए गए प्लान के प्रथम चरण में शहर के करीब 15 चौराहों पर कार्य किया जाएगा। क्योंकि चौराहों पर लगने वाले जाम के लिए वहां की व्यवस्थाएं भी काफी जिम्मेदार होती हैं। इस वजह से पहले उनको सुधारने का काम किया जाएगा।

खंभे करते हैं ज्यादा प्रॉब्लम

एसएसपी के मुताबिक चौराहों के आसपास लगे खंभे सबसे ज्यादा प्रॉब्लम पैदा करते हैं। इसकी वजह ये है कि खंभे के सहारे गुमटियां लग जाती हैं फिर लोग वहां खड़े होने लगते हैं और फिर जब वहां लोगों का आना-जाना होने लगता है तो भीड़ लगने लगती है जिससे की गाडि़यों के निकलने के लिए पर्याप्त जगह न मिल पाने से जाम की स्थिति पैदा होती है। इसलिए सबसे पहले चौराहों के आसपास पड़ने वाले खंभों को हटाने के लिए काम किया जाएगा। चौराहे पर लगा खंभा बिजली का है या फिर टेलीफोन का। ये चिन्हित करने के बाद संबंधित विभाग के सहयोग से उसको हटाकर दूर किया जाएगा। चौराहे से करीब 200 मीटर की दूरी पर ही खंभे रहेंगे।

चौराहे पर नहीं खड़े होंगे टैम्पो

चौराहों पर टैम्पो और ऑटो को नहीं खड़ा होने दिया जाएगा। जब उनसे ये पूछा गया कि अगर वो वहां नहीं खड़े होंगे तो फिर उनके लिए क्या कोई अलग से जगह का निर्धारित की जाएगी? उनका कहना था कि प्लान के मुताबिक उनके रुकने के लिए चौराहे से करीब 200 मीटर की दूरी पर अलग से जगह बनाई जाएगी। जहां वो रुक सकते हैं। इसके अलावा अगर वो किसी जगह पर रुकते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

क्रॉसिंग पर स्पेशल अरेंजमेंट्स

अक्सर देखा गया कि जिन चौराहों के आसपास क्रॉसिंग होती है। वहां क्रॉसिंग बंद होने पर जबरदस्त जाम लग जाता है। इसको दूर करने के लिए प्लान में एक स्पेशल अरेंजमेंट किया गया है। इसके तहत क्रॉसिंग के पास ऐसी लाइन बनाई जाएगी। जिसमें आने और जाने वाले लोग अलग-अलग खड़े होंगे। अगर कोई उस लाइन के मुताबिक नहीं खड़ा होता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी। अब सिपाही उनसे ये नहीं कहेगा कि यहां से हटो। और किसी के गड़बड़ी करने पर चालान उसके घर पहुंच जाएगा। इसके साथ ही रोड पर खड़े होने वाले वाहनों को उठाने के लिए 7 क्रेनों की व्यवस्था की जाएगी।

--------------------

चौराहों पर होने वाले एक्सीडेंट एक नजर में

2010-436

2011-478

2012-576

2013-587

2014-123

इसमें कानपुर और आसपास के एरिया के चौराहों पर होने वाले एक्सीडेंट्स की संख्या शामिल है।

डाटा एनसीआरबी के मुताबिक

------------------

शहर के ट्रैफिक को सुधारने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही लोगों को इसका असर दिखाई देने लगेगा। ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए लोगों से भी सुझाव मांगे जाएंगे। जिससे की शहर की सूरत बदल सके।

अजय कुमार मिश्रा, एसएसपी, कानपुर नगर

------------------------------

दूसरी खबर

हेडिंग: ट्रैफिक रूल तोड़ो तो घर पहुंचेगा चालान

- चौराहे पर गाड़ी रोककर चालान काटने का ट्रेंड बदलने की कवायद शुरू

- रामादेवी, जाजमऊ, हरजेन्दर नगर चौराहे पर लगाये गए हाई रेजोल्यूशन कैमरे

- ट्रैफिक रूल्स तोड़कर भागने वाले वाहनों को तीन किमी तक किया जा सकेगा ट्रेस

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र : अगर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना आपकी आदत में भी शुमार है तो आदत बदल लीजिए। नियमों की अनदेखी करने पर अब आपको चौराहे पर नहीं रोका जाएगा। ना ही कोई ट्रैफिक पुलिस सिपाही आपका चालान काटेगा। नई व्यवस्था के तहत अब चालान सीधे आपके घर पहुंचेगा।

कैमरे करेंगे निगरानी

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर निगरानी रखने के लिए चौराहों पर हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगवाने का खाका तैयार किया गया है। जिला प्रशासन ने इसकी शुरुआत शहर के तीन बड़े चौराहों से कर भी दी है। इसमें प्रमुख रूप से रामादेवी, लालबंगला और जाजमऊ चौराहे शामिल हैं। कैमरे यहां से गुजरने वाले सभी छोटे-बड़े वाहनों पर नजर रखने के साथ ही वीडियो रिकॉर्डिग भी करेंगे।

तीन किमी दूर तक

नियमों के उल्लंघन के बाद भी अक्सर वाहन चालक चौराहे पर खड़े ट्रैफिक सिपाही को गच्चा देकर भाग निकलने में कामयाब हो जाते हैं। मगर, हाई रेजोल्यूशन कैमरों की वजह से अब ऐसा मुमकिन नहीं हो सकेगा। इन्हें इतनी ऊंचाई पर लगाया जाएगा कि तीन किमी दूर खड़े वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर को भी आसानी से ट्रेस किया जा सकता है। फिर आरटीओ से रजिस्ट्रेशन नंबर ट्रेस करवाकर वाहन मालिक के घर पर सीधे चालान भेज दिया जाएगा।

डीएम-एसएसपी का इनीशिएटिव

चुनाव के बाद डीएम डॉ। रोशन जैकब और एसएसपी अजय कुमार मिश्रा ने अब शहर के ट्रैफिक को दुरस्त करने का बीड़ा उठाया है। रामादेवी, लाल बंगला, जाजमऊ चौराहों पर कैमरा इंस्टॉलेशन से इसकी शुरूआत हुई है। दोनों ही ऑफिसर्स के अनुसार सभी कैमरों की कंट्रोलिंग और मॉनिटरिंग संबंधित पुलिस थाने के अलावा सिविल लाइंस स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में भी होगी।

----------------------------

वर्जन वर्जन

चुनाव के बाद शहर के ट्रैफिक को स्मूद करना हमारी प्रॉयरिटी में है। चौराहों पर कैमरे लगवाना इसी कड़ी का हिस्सा है। इससे हर एक वेहिकल के मूमेंट पर नजर रखने में आसानी होगी। नियमों के उल्लंघन पर वेहिकल ट्रेसआउट करके ओनर के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

- डॉ। रौशन जैकब, डीएम