-यातायात माह में भी जबरदस्त लग रहा है जाम, रूल्स तोड़ने वालों का कट रहा चालान

-शहर में रोजाना चहुंओर जाम लगने से कराह रही जनता, राहत के उपाय से नहीं मिल रहा लाभ

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था का हाल अब किसी से छिपा नहीं है। हर ओर जाम से कराह रहे शहरवासियों की अब एक और टेंशन बढ़ गई है कि कहीं उनका चालान न हो जाए। क्योंकि यातायात माह में धड़ाधड़ चालान काटे जा रहे हैं। किसी का हेलमेट न लगाने पर तो किसी को ट्रिपलिंग या रश ड्राइविंग पर चालान कर दिया जा रहा है। चस्पा चालान से लेकर फोटो चालान तक हो रहे हैं। संभलने का मौका तक नहीं मिल रहा है कि दूसरा चालान घर पहुंच जा रहा है। सीओ ट्रैफिक के ऑफिस में ऐसे सैकड़ों चालान पड़े हुए हैं जिनको घरों को भेजा जाना है। मजे कि बात यह है कि चालान कटे 20 से 25 दिन से अधिक बीते गए लेकिन उसकी रसीद घर उस वक्त पहुंच रही है जब अंतिम डेट चार से पांच दिन बची रहती है।

अब और जोर पकड़ेगा अभियान

अभी तक क्या था कि सिटी में लगातार वीवीआईपी मूवमेंट, त्योहारों की भीड़ भाड़ के चलते ट्रैफिक पुलिस चेकिंग अभियान को धार नहीं दे पा रही थी। देव दीपावली बीतते ही एक बार फिर से यह अभियान शुरू होगा। अंतिम एक सप्ताह में धड़ाधड़ चालान काटकर टारगेट को पूरा करने की कोशिश भी होगी। लेकिन जाम से कराह रही जनता को निजात दिलाने के लिए कोई ठोस पहल नहीं दिख रही है। वनवे से लेकर रूट डायवर्जन तक किया गया है लेकिन जनता को उससे लाभ नहीं मिल रहा है।

सुबह-शाम लग रहा है जाम

सिटी में मैदागिन, चौक, गोदौलिया, लंका, सिगरा, रथयात्रा, महमूरगंज, कैंट ऐसे एरिया हैं जहां डेली जाम लग रहा है। इन रूट पर स्कूली बस, एंबुलेंस आदि अक्सर घंटे-घंटे भर फंसी रहती हैं। एसपी ट्रैफिक इन मार्गो को जाम से मुक्त कराने के लिए लगातार प्लैनिंग कर रहे हैं लेकिन यहां अतिक्रमण किये जाने व पब्लिक की अवेयरनेस के कमी की चलते उनकी सारी प्लानिंग फेल ही साबित हो रही है।

चोक रहा पूरा शहर

देव दीपावली के दिन शहर में सुबह से ही जाम लगा रहा। कई प्रकार के रूट डायवर्जन किए गए लेकिन फिर भी राहत नहीं मिली। हुआ यह कि सुबह से लेकर रात तक गाडि़यां सड़कों पर जाम में फंसी रहीं। गोदौलिया से लेकर लक्सा और इधर गिरजाघर से नई सड़क, चेतगंज तक लोगों को जाम का झाम झेलना पड़ा। अन्य इलाकों में भी पब्लिक जाम से बेहाल नजर आई।

वर्जन--

नियम तोड़ने वाले का चालान तो काटा ही जाएगा। वहीं गलियों के इस शहर में जाम से राहत दिलाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक