-शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बनाया गया है सिटी कमांड सेंटर

-एक माह बाद भी सेंटर का नहीं दिख रहा कोई असर, सिटी में आज भी हर तरफ लग रहा जाम, फंसकर कराहती है पब्लिक

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए तमाम जतन, प्रयास किये जा रहे हैं, इसके बाद भी बनारस में जाम लगने की समस्या से पब्लिक का पीछा नहीं छूट रहा है. शहर का लगभग हर कोना डेली जाम से कराहता है. ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाने के लिए बनाया गया सिटी कमांड सेंटर माह भर बाद भी अपना असर नहीं दिखा सका है. इसके काम का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 19 मार्च तक सिटी कमांड सेंटर की नजर से हुए 779 ई-चालान में से 778 ई-चालान का फाइन तक वसूला नहीं जा सका है. टोटल फाइन 4,33,700 रुपये हुए. लेकिन अभी तक महज सौ लोगों ने ही फाइन जमा किये हैं और 4,33,600 रुपये जुर्माना आना अभी बाकी है. ट्रैफिक तो कंट्रोल हुआ नहीं अलबत्ता ट्रैफिक डिपार्टमेंट का काम जरूर बढ़ गया है. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सिटी कमांड सेटर का लोकार्पण किया था.

जाम लगने के मेन प्वाइंट हैं ये प्लेस

शहर के सिगरा, महमूरगंज, कमच्छा, लंका, गोदौलिया, नई सड़क, मैदागिन, मलदहिया, अर्दली बाजार, पांडेयपुर, बड़ालालपुर, पहाडि़या आदि एरिया ट्रैफिक जाम लगने के लिए मेन प्वाइंट बन चुके हैं. यहां अक्सर जाम का झाम पब्लिक झेलती है. सिटी में ओवरलोडेड वाहनों की आवाजाही पर भी रोक नहीं लग पा रही है. जबकि इन्हीं सब समस्याओं के खात्मे के लिए सिटी कमांड सेंटर बनाया गया है.

सीसीटीवी का जाल तो भी ये हाल

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए ये सिटी कमांड सेंटर बनाया गया है. इस सेंटर के जरिए शहर में सीसीटीवी कैमरों का जाल बिछाया गया है. साथ ही एक छोटा लाउड स्पीकर भी लगाया गया है. ऐसे में कोई वाहन चालक सड़क पर गलत पार्किग, कट, जेब्रा क्रॉसिंग पार, ओवरस्पीड सहित कोई भी उल्लंघन करता है तो यह एनाउंस होता है कि फलां गाड़ी का ई-चालान हो गया है. इस नई व्यवस्था के बाद भी सिटी में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है.

120 प्वॉइंट्स पर 4500 कैमरे

नगर निगम कार्यालय के सामने शहीद उद्यान में सिटी कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया गया है. शहर में कुल 120 प्वाइंट्स पर 4500 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है. कोई भी ट्रैफिक रूल तोड़ता है तो तत्काल कार्रवाई होती है.