-एक लाख से अधिक की बाहरी भीड़ ने यातायात व्यवस्था चरमराई

सुबह से लेकर देर रात शहर की सड़कों पर रेंगती रहीं गाडि़यां

जाम की समस्या वैसे तो शहर में आम है लेकिन सोमवार को ऐसा जाम लगा कि लोग कराह उठे. एक तो तपती दुपहरी उस पर सड़क पर जाम से निकलने का संघर्ष किसी टार्चर से कम नहीं था. जबकि प्रशासन को पता था कि बीएड एंट्रेंस एग्जाम देने हजारों की भीड़ बनारस आएगी लेकिन टै्रफिक को लेकर कोई प्लान नहीं बनाया गया. नतीजा रहा कि सुबह से जाम से जकड़ी शहर की सड़कें देर रात तक मुक्त नहीं हो सकीं. चिलचिलाती धूप में पब्लिक से लेकर अभ्यर्थी तक बेहाल रहे.

रेंगते रही गाडि़यां

दो शिफ्ट में हुए बीएड एंट्रेंस एग्जाम के बाद जब कैंडिडेट्स सेंटर से बाहर निकले तो सड़कें जाम हो गयीं. शहर का कोई इलाका नहीं बचा जहां बिना रुकावट चला जा सके. पांडेयपुर से लेकर चौकाघाट, अंधरापुल और सिगरा, रथयात्रा से लेकर लंका होते हुए सुंदरपुर नेवादा से डीएलडब्ल्यू तिराहे तक घंटे भर तक जाम में लोग फंसे रहे. चौक, मैदागिन अन्य इलाकों में भी जाम ने हर किसी को रूला मारा. सबसे अधिक जाम की समस्या वहा रही जहां एग्जाम के लिए स्कूला-कॉलेज में सेंटर बनाए गए थे.

हजारों की रही भीड़

बीएड एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए 64 हजार अभ्यर्थी बनारस पहुंचे. ज्यादातर के साथ परिजन भी आए थे. इनकी संख्या लगभग 40 हजार रही. शहर भर के 128 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा दो शिफ्ट में हुई. इनके वाहन सेंटर के आसपास ही पार्क हुए. शहर में एक लाख लोगों की बढ़ी भीड़ और हजारों वाहनों के कारण शहर की ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त हो गयी. टै्रफिक पुलिस के जवानों जाम की समस्या दूर करने की कोशिश. लोकल थाना के पुलिसकर्मियों को भी सड़क पर मोर्चा संभालने उतरना पड़ा. ट्रैफिक पुलिस की ओर से 20 से अधिक फैंटम दस्ता भी जाम छुड़ाने में एक्टिव रहा पर हर कोशिश नाकाम हुई.

वसूला मनमाना किराया

शहर में कोई एग्जाम हो या त्योहार आदि जैसे ही बाहर की भीड़ शहर में आती है आटो रिक्शा, रिक्शा व ई रिक्शा वाले मनमाना किराया वसूलना शुरू कर देते हैं. यही हाल सोमवार को भी रहा. कैंट से लंका का किराया बीस रुपये निर्धारित है लेकिन अभ्यर्थियों से 40 से 50 रुपये तक प्रति सवारी वसूला. अभ्यर्थियों को भी सेंटर पर पहुंचने की जल्दी थी तो मनमाना किराया देना पड़ा.

एक नजर

01

लाख से अधिक आयी बाहर से भीड़

64

हजार रही अभ्यर्थियों ने दिया एग्जाम

40

हजार से अधिक परिजन भी रहे साथ

128

केंद्रों पर आयोजित हुई बीएड प्रवेश परीक्षा

02

शिफ्ट में हुआ एग्जाम

20

से अधिक ट्रैफिक फैंटम दस्ता रहा एक्टिव

अचानक इतनी भीड़ आने से शहर की यातायात व्यवस्था थोड़ी गड़बड़ हुई. हालांकि पूरे दिन और शाम तक ट्रैफिक पुलिसकर्मी सड़क पर जाम छुड़ाने के लिए मौजूद रहे.

श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक