बंद हुआ रामबाग क्रासिंग पर आवागमन, एक सप्ताह तक नहीं खुलेगा

एनआर ने इलाहाबाद-लखनऊ रूट पर शुरू किया डबलिंग का काम

निरंजन, पानी टंकी और बैरहना रोड पर डायवर्ट होगा ट्रैफिक

जिला प्रशासन से रेलवे ने ली थी परमीशन, नहीं दी गई पब्लिक को सूचना

ALLAHABAD: रामबाग रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले भीषण जाम से लोग परेशान थे। इसके बाद भी जाम में धक्का खाते हुए ही सही मेडिकल चौराहा की ओर पहुंच जाते थे। लेकिन सोमवार को नार्दन रेलवे ने बगैर किसी सूचना के ऐसी आफत खड़ी कर दी, जिससे हजारों लोग झेल गए। लखनऊ-इलाहाबाद रूट पर अचानक डबल रेलवे लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया गया। इसके लिए रामबाग क्रासिंग पार कर मेडिकल चौराहे की ओर जाने वाली रोड को जेसीबी लगाकर खोद दिया गया, इसकी वजह से लोग मेडिकल चौराहा से रामबाग की ओर न तो आ सके और न ही रामबाग से मेडिकल चौराहे की ओर जा सके। एनआर ने एक सप्ताह पहले ही एडमिनिस्ट्रेशन से परमिशन लिया था, लेकिन लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने पब्लिक को यह जानकारी देनी मुनासिब नहीं समझी।

नार्दन रेलवे पिछले कई महीने से लखनऊ-इलाहाबाद रूट की सिंगल रेलवे लाइन को डबल करने के काम में लगा हुआ है। इंजीनियरों की टीम को लगाकर डबल लाइन बिछाई जा रही है। सोमवार को रामबाग से मेडिकल चौराहे जाने वाली रोड को ब्लॉक कर अचानक काम शुरू किए जाने की जानकारी रेलवे के अधिकारियों को भी नहीं हुई। सोमवार को पूरी रोड खोद दी गई। इसकी वजह से आवागमन बंद हो गया। दिन भर लोग परेशान रहे, इस संबंध में जब रेलवे के अधिकारियों से बात की गई तो वे एक-दूसरे पर मामला टालते रहे। डबलिंग का काम एनआर करा रहा है, और एनईआर के अधिकारियों को इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। रामबाग स्टेशन मास्टर को जब कॉल कर पूछा गया कि रामबाग क्रासिंग के आगे रोड ब्लॉक क्यों है तो उन्होंने बताया कि नगर निगम की ओर से सड़क खोदी जा रही है।

एनआर के सीनियर डीसीएम को कॉल की गई तो उन्होंने रिसीव नहीं किया। डीआरएम एनआर ने भी कई बार कॉल करने के बावजूद जवाब नहीं दिया। पब्लिक भी यह जानने के लिए परेशान रही कि आखिर कौन सा काम कराया जा रहा है। रोड क्यों खोदा गया है। लेकिन कोई कुछ नहीं बता सका।

मेडिकल चौराहे की ओर जाने और उधर से आने का रास्ता बंद होने की वजह से लोग लखनऊ-इलाहाबाद रूट के रेलवे लाइन पर साइकिल लेकर चढ़ गए। वहीं कुछ लोग पैदल ही रोड क्रॉस करने लगे। इससे अफरा-तफरी की स्थित बनी रही।

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने जब एनआर के कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के आईओडब्ल्यू से बात की तो पता चला लखनऊ-इलाहाबाद रूट पर खुदाई का काम रूट पर डबल रेलवे लाइन बिछाने के लिए शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि करीब एक सप्ताह तक यह काम चलेगा। इसके लिए डीएम, एसएसपी व अन्य अधिकारियों से परमिशन ली गई है। एक सप्ताह तक मार्ग बंद रहेगा। पूरा प्रयास होगा कि निर्धारित समय के अंदर काम करा दिया जाए।