यातायात व्यवस्था को लेकर ट्रैफिक विभाग ने तैयार किया ब्लू प्रिंट

प्रमुख स्नान पर्वो पर वाहनों की रहेगी नो इंट्री, बनेगी तीन पार्किंग

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: माघ मेले में अगर आप शार्टकट रास्ते से अपना वाहन लेकर पहुंचने की कोशिश करेंगे तो मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. ट्रैफिक पुलिस ने ऐसा ब्लू प्रिंट तैयार किया है कि चोर प्वाइंट से भी आप अपना वाहन लेकर नहीं घुस सकेंगे. इसके लिए मेला क्षेत्र के तीन चोर प्वाइंट को चिन्हित किया गया है.

ये हैं चोर प्वाइंट

चोर प्वाइंट के तौर पर बाघम्बरी रोड स्थित टी प्वाइंट, इलाहाबाद डिग्री कॉलेज के सामने का तिराहा और झूंसी स्थित टीकरमाफी आश्रम के तिराहे को चिन्हित किया गया है. इन प्वाइंट पर 12-12 घंटे के अंतराल पर ट्रैफिक सिपाही की तैनाती की जाएगी. साथ ही बड़े-बड़े बोल्डर लगाकर बल्लियों की घेराबंदी भी होगी.

तीन पार्किंग जोन बनेंगे

मेला क्षेत्र में स्नान पर्वो के दौरान दोपहिया और चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. ऐसे में वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग बनाई जा रही है. पार्किंग काली सड़क, ट्रैफिक पुलिस लाइन मुख्यालय, लेप्रोसी चौराहे के सामने दस जनवरी तक बल्लियों की बैरीकेडिंग के साथ पार्किंग बनाने का काम पूरा हो जाएगा.

छह मंडलों से मांगी फोर्स

मेले में यातायात व्यवस्था को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए छह मंडलों से फोर्स मंगाई गई है. गोरखपुर, आजमगढ़, काशी, आगरा, मिर्जापुर व देवीपाटन मंडल के एसपी ट्रैफिक को पत्र भेजा जा चुका है.

सभी वाहन होंगे प्रतिबंधित

मेले के प्रमुख स्नान पर्वो पौष पूर्णिमा, मकर संक्रान्ति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी व माघी पूर्णिमा से एक दिन पहले वाहनों की इंट्री प्रतिबंधित कर दी जाएगी. यातायात प्रभारी माघ मेला राजेश कुमार ने बताया कि सबसे बड़ी परेशानी चोर प्वाइंट से होती थी. उसे पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. अतिरिक्त फोर्स के लिए मंडलों को पत्र भेज दिया गया है.