एसपी ट्रैफिक ने दो दर्जन गाडि़यों से उतरवाया ब्लैक फिल्म

पुलिस का लोगो लगी स्कार्पियो की गई सीज

ALLAHABAD: सिविल लाइंस एरिया में अब ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों की खैर नहीं। नो पार्किंग में खड़ी गाडि़यों का न सिर्फ चालान काटा जाएगा, बल्कि क्रेन का चार्ज भी वसूला जाएगा। बुधवार को एसपी ट्रैफिक ने खुद सड़क पर उतर कर अभियान चलाया। जिससे ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों में हड़कंप मचा रहा।

एसपी ट्रैफिक कर रहे थे नेतृत्व

22 मई को चार्ज लेने के बाद एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में एक्टिव हो गए हैं। मंगलवार को अभियान चलाने के बाद बुधवार को एसपी ट्रैफिक पूरी टीम के साथ सिविल लाइंस एरिया में पहुंचे। जहां करीब दो से तीन घंटे तक अभियान चलाया। चेकिंग के दौरान करीब 20 से 25 गाडि़यां ऐसी मिली जिन पर ब्लैक फिल्म लगा था। सभी गाडि़यों के ब्लैक फिल्म उतरवाए गए। नो पार्किंग में खड़ी करीब 50 गाडि़यों का चालान किया गया।

760 रुपया वसूला क्रेन चार्ज

सिविल लाइंस में चौड़ी सर्विस रोड, मल्टी लेवल पार्किंग और पार्किंग स्पेस के बाद भी रोड पर गाडि़यां पार्क की जा रही है। बुधवार को अभियान के दौरान रोड पर जितनी भी गाडि़यां खड़ी थी, उन्हें क्रेन से सुभाष चौराहे पर लाया गया। फिर कार मालिक के पहुंचने पर उनसे क्रेन का चार्ज 760 रुपये वसूला गया। साथ ही कागजात न होने पर चालान अलग काटा गया। चेकिंग के दौरान ही सिविल लाइंस में एक स्कार्पियो गाड़ी खड़ी थी। जिसके आगे-पीछे पुलिस लिखा हुआ था। स्कार्पियो स्वामी पहले तो पुलिस विभाग की गाड़ी होने का धौंस देने लगा। लेकिन पूछताछ के बाद वह पुलिस विभाग के किसी व्यक्ति का कोई लिंक साबित नहीं कर सका। जिस पर ट्रैफिक पुलिस ने स्कार्पियो सीज कर दिया। वहीं स्कार्पियो से ब्लैक फिल्म उतरवाया गया।

चेकिंग-चालान की होगी वीडियोग्राफी

वाहन चेकिंग के दौरान कोई व्यक्ति ट्रैफिक पुलिस के साथ दु‌र्व्यवहार न कर सके और निष्पक्ष तरीके से जांच हो सके, इसलिए अब ट्रैफिक पुलिस चेकिंग और चालान की वीडियोग्राफी कराएगी। एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह ने यह आदेश जारी किया है। बुधवार को पुलिस लाइन में बातचीत के दौरान उन्होंने बताया वीडियोग्राफी और फोटो की व्यवस्था केवल ट्रैफिक डिपार्टमेंट के लिए नहीं, बल्कि पब्लिक के लिए भी है। अगर ट्रैफिक पुलिस का कोई सिपाही बदसलूकी करता है, पैसा वसूलता है तो उसका वीडियो बनाकर अधिकारियों को दिखाएं। जिसके आधार पर कार्रवाई होगी।