-डीजीपी ने ट्रैफिक पुलिस को दिए निर्देश, थर्सडे से चलेगी ड्राइव

BAREILLY: चौराहे-तिराहों पर ऑटो रिक्शा के अलावा ठेले व खोखे भी ट्रैफिक की राह में बाधक हैं। डीजीपी ने इस समस्या को दूर करने के लिए प्रदेश भर के सभी चौराहे-तिराहों के 25 मीटर एरिया में अवैध वेंडर्स यानि ठेले, खोखे व दुकानें हटाने के सख्त निर्देश दिए हैं। डीजीपी के निर्देशों के तहत थर्सडे से बरेली ट्रैफिक पुलिस अवैध वेंडर्स के खिलाफ अभियान चलाएगी। साथ ही, डीजीपी ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को बेहतर वर्दी पहनने और पब्लिक से अच्छा व्यवहार करने के भी निर्देश दिए हैं। वसूली करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन ि1लया जाएगा।

सभी प्वाइंटस पर अवैध वेंडर्स का कब्जा

बरेली शहर और कस्बों की बात करें तो यहां के अधिकांश चौराहे-तिराहों पर अवैध वेंडर्स ने कब्जा जमा रखा है, जिसकी वजह से हमेशा जाम लगता है और कई बार एक्सीडेंट की वजह भी बनते हैं। बरेली शहर में सेटेलाइट, शहामतगंज, चौकी चौराहा, अयूब खां चौराहा, चौपुला चौराहा, कचहरी चौक, रेलवे जंक्शन, मिनी बाइपास, डेलापीर समेत अन्य प्वाइंट पर अवैध रूप से ठेले खड़े रहते हैं। इसके अलावा बची हुई जगह रिक्शा व ऑटो रिक्शा वाले खड़े हो जाते हैं, जिसकी वजह से वाहन चालकों का निकलना मुश्किल हो जाता है। चौकी चौराहा के पास एक पान की दुकान अवैध रूप से बनी है, जिसमें आग भी लग चुकी है। सेटेलाइट के पास एक चाय वाले को सीएम विजिट के दौरान पिटाई हटाया गया था। चाय वाले की पिटाई से काफी विवाद भी बढ़ गया था।

सेटेलाइट पर लगा जाम

अवैध वेंडर्स और ऑटो की वजह से दोपहर सेटेलाइट चौराहा पर लंबा जाम लग गया। काफी मशक्कत के बाद जाम को खुलवाया गया। यहां पर जाम न लगे इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है, लेकिन अधिकांश ट्रैफिक पुलिसकर्मी रोड साइड खड़े होकर आराम फरमाते हैं, जिसकी वजह से लोग ट्रैफिक सिग्नल भी ब्रेक करते हैं और जाम लग जाता है।

सीट बेल्ट और हेलमेट का चला अभियान

डीजीपी के निर्देश पर वेडनसडे शाम साढ़े 6 बजे से साढ़े 8 बजे तक ट्रैफिक पुलिस ने सभी चौराहों पर सीट बेल्ट और हेलमेट का अभियान चलाया। इस दौरान सभी प्वाइंट पर करीब 15-15 चालान किए गए। एसपी ट्रैफिक ने पब्लिक से अपील की है कि सीट बेल्ट और हेलमेट न पहनने से एक्सीडेंट में जान चली जाती है, इसलिए सभी सीट बेल्ट और हेलमेट जरूर पहनें।

डीजीपी ने 25 मीटर के दायरे में अवैध वेंडर्स को हटाने के निर्देश दिए हैं। थर्सडे से इनके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

कमलेश बहादुर, एसपी ट्रैफिक बरेली