-शहर की ट्रैफिक पुलिस ने की शुरुआत, 7 लेागों के काटे चालान

-मोबाइल पर आएगा मैसेज, चालान कटने के तुरंत बाद छुड़ा भी सकेंगे

बरेली- लाल, पीली और सफेद रसीद से चालान काटने वाली ट्रैफिक पुलिस अब ई-चालान करेगी. समय के साथ ही लगभग सभी विभागों में डिजिटलाइजेशन हो रहा है. इस कड़ी में ट्रैफिक विभाग भी पीछे नहीं है. शहर की ट्रैफिक पुलिस ई-चालान मोबाइल एप से अब पेपरलैस वर्क करेगी. एप में गाड़ी का नंबर डालते ही उसकी पूरी डिटेल निकल कर सामने आ जाएगी, फिर उसी हिसाब से ट्रैफिक पुलिस गाड़ी का चालान करेगी. इससे पुलिस के साथ ही पब्लिक को भी सहूलियत होगी. सैटरडे से ई-चालान शुरू हो गया है. पहले दिन 7 वाहनों के ई-चालान किए गए. वहीं एक मार्च से सभी थानों की पुलिस भी ई-चालान एप से ही चालान काटेगी. जल्द ही थानों के इंस्पेक्टर व एसआई को ट्रेनिंग दी जाएगी.

लखनऊ में दी गई ट्रेनिंग

ई-चालान सिस्टम पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है, इसके लिए सभी को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. पहले जोन में ट्रेनिंग दी जा रही है. टीएसआई आरिफ, हेड कॉन्सटेबल शाने आलम व कॉन्सटेबल अंकित राठी ने ट्रैफिक डायरेक्टोरेट लखनऊ में ट्रेनिंग की, फिर टीआई, टीएसआई व एचसीपी को ट्रेनिंग दी. सभी को एक सप्ताह में ट्रेनिंग पूरी करा दी जाएगी. 28 फरवरी तक थानों के इंस्पेक्टर व एसआई को भी ट्रेनिंग दी जाएगी.

ऐसे होगा ई-चालान

ट्रैफिक पुलिस के टीआई, टीएसआई व एचसीपी चेकिंग के दौरान गाड़ी के ड्राइवर से कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं लेंगे. वह सिर्फ गाड़ी का नंबर ई-चालान एप में फिल करेगा. गाड़ी का नंबर डालते ही व्हीकल की पूरी डिटेल जैसे रजिस्टेशन नंबर, चेचिस नंबर, इंजन नंबर, रजिस्ट्रेशन डेट, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन आदि आ जाएगा, फिर ड्राइवर की गलती और कमी के आधार पर ई-चालान एप में फिल किया जाएगा. उसके बाद ड्राइवर से मोबाइल नंबर लिया जाएगा और उसे मैसेज के जरिए चालान भेज दिया जाएगा.

मैसेज दिखाकर छूट जाएगा चालान

ई-चालान से वाहन चालक को चालान छुड़ाने के लिए ज्यादा परेशानी नहीं होगी. वह चालान कटने के तुरंत बाद एसपी ट्रैफिक ऑफिस में जाकर मैसेज दिखाकर और जुर्माना भरका चालान छुड़ा सकेगा. वहीं नाम, डेट ऑफ बर्थ या चालान काटने वाले के नाम से बताकर भी आप अपना चालान छुड़वा सकेंगे.

फैक्ट्स

-200 से अधिक रोजाना होते हैं चालान

-77362 चालान वर्ष 2018 में काटे गए

-2 करोड़ 80 लाख रुपए जुर्माना वसूला वर्ष 2018 में

ट्रैफिक पुलिस अब ई-चालान करेगी. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. जल्द ही थानों की पुलिस को भी ट्रेनिंग दी जाएगी.

सुभाष चंद्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक