patna@inext.co.in

PATNA : पटना में ई-रिक्शा पर ट्रैफिक पुलिस ने चाबुक चलाया है. पुलिस ने 16 रूट चिंहित कर लिया हैं. निर्धारित रूट से अलग चलने वाले ई-रिक्शा चालकों पर कार्रवाई की जाएगी. ई-रिक्शा के कारण आए दिन पटना में ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ रही है. इससे लोग को परेशानी हो हो रही है. इस परेशानी को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने ई-रिक्शा चालकों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया है. ट्रैफिक एसपी ने सभी डीएसपी को पत्र लिखकर तत्काल कार्रवाई करने को कहा है.

24 हजार ही रजिस्टर्ड

जब भी कोई ई-रिक्शा लेकर आता है तो नगर निगम में रजिस्ट्रेशन कराना होता है लेकिन इन दिनों पटना में हजारों ऐसे ई-रिक्शा हैं जो बिना रजिस्ट्रेशन ही रोड पर चल रहे हैं. पटना में ई-रिक्शा की संख्या लगातार बढ़ रही है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की जांच में सामने आया कि वर्तमान में 24 हजार ई-रिक्शा रजिस्टर्ड है, जबकि सड़क पर करीब 40 हजार ई-रिक्शा चल रहे हैं. इसलिए रूट निर्धारित कर बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे ई-रिक्शा पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है.

नाबालिग के हाथों में स्टीयरिंग, कोई देखने वाला नहीं

नियमों के मुताबिक 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वाहन चलाने की परमिशन है लेकिन पटना की सड़कों पर अधिकतर ई-रिक्शा नाबालिग चला रहे हैं. ऐसे में वो कभी भी हादसे के शिकार हो सकते हैं. दरअसल ई-रिक्शा के मालिक भी जान बूझकर नाबालिग को वाहन थमा देते हैं. वो लोग कम रुपए पर काम करने को तैयार हो जाते हैं. ऐसे मे उनके पैसे की बचत होती है.

ये इलाके काफी प्रभावित

बोरिंग रोड, पाटलिपुत्र कॉलोनी, कुर्जी,

दीघा, बेली रोड, पटना जंक्शन, कारगिल चौक, कंकड़बाग आदि सबसे प्रभावित इलाके हैं जहां इनकी वजह से टै्रफिक व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो जाती है.

ई-रिक्शा से लोग अधिक परेशान होते हैं.

ये रूट हैं निर्धारित

कहां से कहां तक

गोला रोड दानापुर स्टेशन

आईजीआईएमएस रोड आईजीआईएमएस अंदर

गांधी मैदान पटना सिटी पूरब

आशियाना दीघा कुर्जी मोड़

आशियाना दीघा मजिस्ट्रेट कॉलोनी

आशियाना दीघा राम नगरी मोड़

जगदेव पथ फुलवारी शरीफ

जगदेव पथ टमटम पड़ाव

पटना स्टेशन पुराना बाइपास

पटना स्टेशन नाला रोड

गांधी मैदान डाक बंग्ला

गुलजारबाग पहाड़ी मोड़

पटना साहिब पहाड़ी मोड़

कारगिल चौक दीघा

राजेंद्र नगर पुल मलाही पकड़ी

भूतनाथ मोड़ न्यू बाइपास