- अगले के साथ पिछली सीट पर हेलमेट ना पहनना पड़ रहा भारी

>Meerut । माह के हर बुधवार को यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा शहर की सड़कों से लेकर चौराहों तक विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाता है। बुधवार को अभियान के तीसरे चरण में दुपहिया वाहन पर पिछली सीट पर बिना हेलमेट के बैठी सवारियों और कार चालक के बगल में बिना सीट बेल्ट के बैठी सवारियों तक का चालान काटकर उन्हें यातायात नियमों के पालन का सबक सिखाया गया।

बिना हेलमेट कटे 68 चालान

अभियान के दौरान आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस की करीब छह टीमों ने 316 दुपहिया वाहन चालकों के चालान काटे। इनमें पिछली सीट पर हेलमेट ना पहनने पर 68 दुपहिया चालकों के चालान कटे। अभियान के दौरान कई जगह पिछली सीट पर बैठे शख्स का चालान काटने पर विरोध भी हुआ लेकिन पुलिस के समझाने पर मामला शांत हो गया।

बिना सीट बेल्ट कटे 52 चालान

कार में सीट बेल्ट के बिना ड्राइविंग करते हुए 137 चालकों के चालान काटे गए। इनमें बगल की सीट पर बिना सीट बेल्ट लगाए बैठी 52 सवारियों को भी चालान भुगतना पड़ा। इसके अलावा वाहन चालकों के कागजात से लेकर लाइसेंस, प्रदूषण, फिटनेस तक की भी जांच की गई।

अधूरे अभियान से पब्लिक परेशान

आरटीओ विभाग की लाख कोशिशों के बाद भी शहर के लोग यातायात के नियमों का पालन करने को तैयार नहीं है। लोगों का कहना है कि विभाग केवल शहर के आम नागरिकों का चालान काटकर अपनी जेब भर रहा है। जबकि शहर में बडे़ वाहनों, बसों, ट्रकों और डग्गामार बसों का आरटीओ अधिकारियों की मिलीभगत से संचालन हो रहा है। इसलिए लोग इस अभियान को पूरा नहीं मान रहे हैं.

--------

कोट्स

शहर की सड़कों पर अवैध वाहनों, ऑटो रिक्शा, बसें, टै्रक्टर व ट्रक आदि का संचालन हो रहा है लेकिन विभाग के अधिकारी उन पर एक्शन नहीं लेते। यदि अभियान है तो सभी प्रकार के वाहनों पर एक्शन हाेना चाहिए।

- स्वजल कपूर

जिस दिन विभाग डग्गामार बसों और अवैध ऑटो रिक्शा व जीप का संचालन रोक देगा, उस दिन अभियान को पूरा माना जाएगा। अभी चालान के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है।

- शरद गौतम

दुपहिया वाहन पर दोनों सवारियों के लिए हेलमेट जरूरी है। इस नियम का अभी प्रचार-प्रसार भी ठीक ढंग से नहीं हुआ है, इसलिए लोग जानकारी के अभाव में गलती कर रहे हैं। उन्हें एक बार छूट देनी चाहिए और इस नियम का प्रचार-प्रसार भी जोर-शोर से करना चाहिए।

- विभोर जैन