-चौराहों पर बॉडी कैमरा से लैस हुए ट्रैफिक पुलिस के जवान

-वाहन चेकिंग के दौरान यातायात कर्मियों से दु‌र्व्यवहार करने वालों की होगी रिकॉर्डिग

वाहन चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मियों पर जनता से बदसलूकी के आरोप अक्सर लगते रहते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आरोप उल्टे होते हैं और वाहन चालक पुलिस वालों से गाली गलौज पर उतारू हो जाते हैं। ऐसी दिक्कतों से निबटने के लिए यातायात निदेशालय ने ट्रैफिक पुलिस को बॉडी कैमरे से लैस कर दिया है। वाहन चालकों द्वारा बदसलूकी पर पुलिसकर्मी सीधे उनकी फोटो और वीडियो बना सकेंगे। अगर पुलिसकर्मियों ने बदसलूकी की तो उनके खिलाफ भी यह कैमरा पुख्ता सबूत देगा।

अभी आएंगे 25 और कैमरे

यातायात निदेशालय ने वाराणसी ट्रैफिक पुलिस को 15 बॉडी वोर्न कैमरे दिए हैं। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि इन्हें शहर के 15 प्रमुख चौराहों पर यातायात पुलिसकर्मियों को दे भी दिया गया है। यह भी बताया कि निदेशालय से 25 और कैमरों की डिमांड की गई है। इनके आने पर शहर के कुल 40 चौराहों पर पुलिसकर्मी बॉडी वोर्न कैमरों से लैस रहेंगे।

फोटो भी खींचेगा कैमरा

फ्यूचरा जोन कंपनी के यह कैमरे 10 से 15 हजार रुपये की लागत वाले हैं। इनकी खासियत है कि एक बार चार्ज करने पर कैमरा छह घंटे तक एचडी क्वालिटी की रिकॉर्डिग कर सकता है। इसके साथ ही यह फोटो भी खींच सकता है। लखनऊ, कानपुर आदि सिटीज में यातायात पुलिसकर्मी पहले से ऐसे कैमरे इस्तेमाल कर रहे हैं। ड्यूटी के दौरान यह काफी कारगर साबित हो रहे हैं।

एक नजर

15

चौराहों पर पुलिस वालों को दिए गए बॉडी वोर्न कैमरे

40

चौराहों पर ड्यूटी के दौरान की जाएगी यह व्यवस्था

6

घंटे तक लगातार रिकॉर्डिग कर सकता है एक कैमरा

15

हजार रुपये है एक कैमरा की कीमत

वर्जन

ऐसे कैमरे पुलिस और जनता दोनों के लिए मददगार होंगे। गाली गलौज और बदसलूकी की शिकायतों में कमी आएगी, चाहे वो जनता की तरफ से हों या सिपाहियों की तरफ से।

सुरेशचंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक वाराणसी