- गलत धाराओं में ई-चालान से लोग हलकान

- गोमतीनगर निवासी महिला की कार का बिना हेलमेट ड्राइविंग की धारा में कर दिया चालान

- एसपी ट्रैफिक से गुहार लगाने पर चालान हुआ कैंसिल

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: अगर आपने बिना हेलमेट कार चलाई तो लखनऊ पुलिस आपका चालान कर सकती है..आप इसे मजाक समझ रहे होंगे लेकिन, यह बात है बिलकुल सच. इन दिनों लखनवाइट्स के घर पर इसी तरह के ई-चालान पहुंच रहे हैं, जिनमें अजब-गजब नियमों के उल्लंघन के लिये जुर्माना जमा करने का नोटिस है. ऐसे ही चालान से हलकान बुजुर्ग महिला दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को मिलीं, जिनकी कार का ई-चालान किया गया और उन पर हेलमेट न लगाने और नंबर प्लेट मानक के विपरीत लगाने की धारा लगाई गई. कई दफ्तरों के चक्कर लगाकर थक चुकी महिला ने आखिरकार एसपी ट्रैफिक से गुहार लगाई, जिसके बाद उनका चालान कैंसिल किया गया है.

ई-चालान देख रह गई दंग

गोमतीनगर के विभूतिखंड स्थित एल्डिको एलिगेंस अपार्टमेंट निवासी परवीन बनर्जी के पास वॉक्स वैगन पोलो कार (यूपी32डीयू/3936) है. करीब 10 दिन पहले परवीन के घर डाक से उनकी कार का ई-चालान पहुंचा. जब उन्होंने लिफाफा खोलकर ई-चालान देखा तो वे दंग रह गई. चालान में उन पर बिना हेलमेट पहने ड्राइविंग और कार में मानक के मुताबिक नंबर प्लेट न होने की धारा लगाई गई थी. चालान में उन्हें 200 रुपये जुर्माना राशि जमा करने की ताकीद की गई थी.

ट्रैफिक लाइन में मिला जवाब

नियम-कानून का पालन करने वाली परवीन बनर्जी अजब-गजब धारा का चालान लेकर ट्रैफिक पुलिस लाइन पहुंची और जुर्माना जमा करने वाले मुंशी से अपनी आपबीती सुनाई. परवीन का कहना था कि जब हेलमेट लगाकर कार ड्राइव करने का कोई नियम नहीं तो उन्होंने नियम का उल्लंघन कैसे किया. साथ ही उनके कार की नंबर प्लेट भी मानक के मुताबिक लगी है. लेकिन, मुंशी ने उनकी दलील सुनने के बाद भी कोई भी मदद करने से हाथ खड़े कर दिये. मुंशी ने कहा कि उन्हें चालान तो जमा करना ही होगा. परवीन के मुताबिक, इसके बाद वे ट्रैफिक के कई अधिकारियों से मिलीं लेकिन, इस गलत चालान को कैंसिल करने को कोई भी तैयार नहंी हुआ. आखिरकार वे एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह के कार्यालय पहुंची और चालान कैंसिल करने का प्रार्थनापत्र दिया. परवीन के मुताबिक, उन्हें एसपी कार्यालय से चालान कैंसिल करने का आश्वासन मिला है.

बॉक्स.

एसपी ट्रैफिक की फोटो लगाएं...

'200 से ज्यादा चालान कर चुका हूं कैंसिल'

अजब-गजब धाराओं में किये जा रहे ई-चालान पर एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने विभाग की गलती मानी. उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन से ई-चालान करने की व्यवस्था जल्द शुरू हुई है. अभी जिन ट्रैफिक कर्मियों को ई-चालान का अधिकार दिया गया है, उनमें से कुछ लोग लापरवाही से चालान कर रहे हैं. ई-चालान एॅप में टच ऑप्शन में वे कई बार गलत धारा को सेलेक्ट कर लेते हैं, जिसकी वजह से गलत चालान हो रहे हैं. एसपी सिंह ने बताया कि वे अब तक ऐसे 200 से ज्यादा चालान कैंसिल कर चुके हैं. चालान करने में लापरवाही बरतने वाले पांच ट्रैफिक कर्मियों के खिलाफ 'डिफॉल्टर' की कार्रवाई की गई है. जबकि, 10 ट्रैफिककर्मियों को वॉर्निग दी गई है. दोबारा ऐसी गलती न हो, इसके लिये ट्रेनिंग कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं.