-एसपी ट्रैफिक ने जारी किए सख्त निर्देश

-रात में सिग्नल टार्च भी रखेंगे जवान

BAREILLY: शहर की यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए एसपी ट्रैफिक ने नया प्लान बनाया है, जिसके तहत कुतुबखाना को नो एंट्री जोन घोषित किया गया है, तो तिराहे-चौराहे के आसपास वाहनों की पार्किंग व ठेला, पटरी दुकानदारों पर सख्ती के निर्देश दिये हैं। रात के वक्त ट्रैफिक के जवान चौराहों पर नजर आएं इसके लिए उन्हें रेडियम वाले एप्रन पहनाना अनिवार्य कर दिया है।

कोतवाली से कुतुबखाना नो एंट्री

कोतवाली से कुतुबखाना तक कार, ऑटो और ई-रिक्शा की एंट्री की वजह से अक्सर जाम लगता रहता है। इस रास्ते पर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल है। जाम की वजह से कई बार एंबुलेंस फंस जाती हैं। कई लोग हॉस्पिटल जाने के बहाने से कार लेकर एंट्री कर जाते हैं। एसपी ट्रैफिक ने इस रूट पर कार, ई रिक्शा और ऑटो की एंट्री पर रोक लगा दी है। सभी वाहन बिहारीपुर वाले रूट से कुतुबखाना जा सकेंगे और उसके आगे कोई भी कार दिन में नहीं जा सकेगी। पुलिस ने यह व्यवस्था जरूर लागू कर दी है, लेकिन इस सड़क पर दुकानदारों और ठेलों वालों ने कब्जा कर रखा है, जिसे नहीं हटवाया जा रहा है। इस रूट पर जाम की सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण ही है।

सिग्नल लाइट टॉर्च से चलाएंगे ट्रैफिक

ट्रैफिक चलाने के लिए जवानों को वैसे तो एप्रन और सिग्नल लाइट टॉर्च की सुविधा पहले से उपलब्ध है, लेकिन लापरवाही के चलते ट्रैफिक पुलिस के जवान इन उपकरणों का यूज नहीं करते हैं। लिहाजा, एसपी ट्रैफिक ने सभी जवानों को शाम ढलते ही एप्रन और सिग्नल लाइट टॉर्च के यूज का निर्देश दिया है। ताकि, ड्राइवर्स को सिग्नल दिखाई पड़ सके।

शहर में खड़े ट्रकों को खदेड़ा गया

ट्रांसपोर्ट नगर बसाने का प्रशासन, बीडीए और पुलिस पूरे प्रयास कर रही है। शहर में रोड किनारे अवैध रूप से ट्रकों और बसों के खड़े होने के चलते कोई भी ट्रांसपोर्ट नगर जाना नहीं चाहता है। कई बार पुलिस इनके खिलाफ अभियान भी चला चुकी है। संडे को एक बार फिर से एसपी ट्रैफिक के आदेश पर ट्रैफिक पुलिस ने श्यामगंज से सैटेलाइट तक रोड किनारे दुकानों के सामने, पेट्रोल पंप व अन्य स्थानों पर खड़े ट्रकों और बसों को खदेड़कर बाहर किया। इस दौरान कई ट्रक वाले पुलिस से झगड़ा भी करने लगे। ट्रकों को हटाने का अभियान आगे भी जारी रहेगा।

ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को रिफलेक्टिंग जैकेट व सिग्नल टार्च दी गई हैं। कोतवाली व कुतुबखाना तक कार, ऑटो व ई रिक्शा की नो एंट्री की गई है। श्यामगंज से ट्रकों को हटाया गया है।

कमलेश बहादुर, एसपी ट्रैफिक बरेली