नगर को कुंभ से पहले-पहले गमला, पेंटिग एवं मूर्तियों से सजाने की तैयारी में जुटा प्रशासन

ALLAHABAD: अनियंत्रित टै्रफिक और जाम से परेशान शहर को निजात दिलाने की पहल कमिश्नर ने की है। गुरुवा को कुंभ मेला समीक्षा बैठक में उन्होंने एसपी ट्रैफिक को शहर में ट्रैफिक नियंत्रण व जाम समाप्त करने पर तत्काल ध्यान देने के निर्देश दिए। संगम से बालसन होकर जाने वाली नगर की प्रमुख सड़क पर वाहनों के अनियंत्रित टर्न को उदाहण बनाते हुए कमिश्नर ने नगर के सभी प्रमुख मागरें को जाम से बचाने का प्लान बनाने को कहा। इस काम में पुलिस बल के साथ सिविल डिफेंस व वालंटियर्स को भी लगाया जाए।

चलाएं जन जागरुकता अभियान

यातायात व्यवस्था को तत्काल ठीक करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को जन जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए गए। इधर उधर खड़ होने वाले टैंपो व तिपहिया वाहनों के लिए सड़कों पर टैक्सी स्टैंड बनाने और उसके लिए स्थान का चयन कर प्रजेंटेशन देने के आदेश भी कमिश्नर ने दिए। उन्होंने कहा कि चौराहों पर बाईलेन बनाकर पार्किंग पैलेस भी विकसित करने पर विचार कर लिया जाए। कहा कि आरओबी और रेलवे अंडर ब्रिज अक्टूबर तक तैयार करा लिए जाएं। साथ ही पेयजल, गैस इत्यादि की पाइपलाइन, बिजली के केबिल तथा सीवर के कार्य निर्माणाधीन सड़कों पर पूरा कर लिया जाए। और जगह-जगह पर जंक्शन बॉक्स बनाकर छोड़ दिया जाए जिससे भविष्य में ज्वाइंट्स के लिए सड़क को खोदना न पड़े। कहा कि सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कुंभ के कार्यो को पूर्ण करें।

बैठक में दिए गए निर्देश

- अपर जिलाधिकारी नियमित रूप से सभी सड़कों पर चल रहे कार्य की प्रगति से उन्हें रोज अवगत कराएं।

- पेशवाई मार्गो पर तथा नगर के बाहर से आने वाले बाहरी मार्गो पर लटकते जर्जर तारों को चिन्हित करते हुए उन्हें तत्काल ठीक करा लिया जाए।

- नगर में लगाये जाने वाले साइनेज तथा खंभों पर स्पाइल लाइटिंग आदि लगाने पर विचार कर उसका प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाए।

- आरओबी व अंडर ब्रिजों पर पेंटिग किये जाने एवं सजावट की कार्यवाही अभी से प्रारंभ किए जाने को कहा।

- नगर के 32 प्रमुख चौराहों पर थीम आधारित पेंटिग, म्यूरल वर्क, मूर्तियां लगाकर उन्हें सुन्दर बनाया जाए और 100 अन्य विभिन्न चौराहों को भी सजाए जाने की कार्ययोजना बनाई जाए।

- न्यूनतम दो फीट व्यास के गमले तैयार कर उसमें कुंभ 2019 के सांचे में उभार लिए जाएं।

- नगर की प्रमुख सड़कों पर एवं मेला क्षेत्र मे प्लास्टिक पेंट से रंगे इन बड़े गमलों मे चार फुट से अधिक ऊंचाई के सुन्दर एवं स्थायी प्रकृति के पौधे लगाये जाएं।