ट्रैफिक विभाग ने बंद किया सिग् नलिंग सिस्टम

- हॉटस्टफ से एकलव्य चौराहे के बीच नहीं होगी रेड लाइट

ALLAHABAD:

ट्रैफिक विभाग ने सरदार पटेल मार्ग स्थित यात्रिक चौराहे को पूरी तरह सिग्नल फ्री कर दिया है। सिग्नलिंग सिस्टम बंद होने के बाद लोगों को यात्रिक चौराहे पर रेड लाइट पर नहीं रुकना पड़ेगा। ट्रैफिक विभाग ने पब्लिक को चौराहे पर बेवजह रुकने से निजात देते हुए कई अन्य बदलाव किए हैं।

सिग्नल नहीं, सिर्फ ब्लिंकर

एकलव्य चौराहे से आगे बढ़ने वालों को यात्रिक चौराहा, हॉट स्टफ चौराहा और फिर सुभाष चौराहे पर व्हीकल रोकना पड़ता था। जबकि हॉटस्टफ और यात्रिक चौराहे के बीच की दूरी 200 मीटर से ज्यादा नहीं है। यही वजह है कि हॉट स्टफ और यात्रिक चौराहे में से किसी एक को सिग्नल फ्री करने की मांग चल रही थी। ट्रैफिक विभाग ने इसे ध्यान में रखते यात्रिक चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम को बंद कर ब्लिंकर चालू कर दिया है। ब्लिंकर पर लोगों को रूकने की बजाय धीमी गति से आगे बढ़ना पड़ेगा।

रोडवेज चौराहे की टाइमिंग बदली

ट्रैफिक विभाग ने हनुमान मंदिर चौराहा और रोडवेज चौराहा पर लगी ट्रैफिक लाइट की टाइमिंग को बराबर कर दिया है। हनुमान मंदिर से आगे बढ़ने वाले लोगों को रोडवेज चौराहे पर ग्रीन सिग्नल मिलेगा। वाहन सवारों को करीबी चौराहे पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रात ग्यारह बजे के बाद लाइट बंद

लोगों को रात के सन्नाटे में चौराहों पर गाड़ी न रोकना पड़े, इसके लिए ट्रैफिक विभाग ने नया नियम बनाया है। रात ग्यारह बजे के बाद किसी चौराहे पर रेड लाइट नहीं जलेगी। लोग गाडि़यों को धीमी कर आगे बढ़ जाएंगे। यहां ब्लिंकर जलते रहेंगे। सीएमपी और सोहबतियाबाग चौराहे पर डिवाइडर बैरियर लगाया गया है।

-- पब्लिक की सुविधा के लिए टै्रफिक सिस्टम में एक्सपेरिमेंट के साथ कुछ बदलाव किए गए हैं। यात्रिक चौराहे के सिग्नल को बंद कर ब्लिंकर चालू कर दिया गया है। हनुमान मंदिर चौराहा और रोडवेज चौराहा ट्रैफिक पर मौजूद सिग्नल की टाइमिंग को भी बदला गया है।

अलका भटनागर, सीओ ट्रैफिक

इलाहाबाद