- सोशल साइट्स पर कार्टून बनाकर भेजे जा रहे पोस्ट

कम उम्र में बच्चों को दोपहिया वाहन न देने की पेरेंट्स से अपील

देहरादून, ट्रैफिक निदेशालय की ओर से बच्चों को एनिमेशन के जरिए रोड सेफ्टी के रूल्स फॉलो कराए जा रहे हैं. निदेशालय की सोशल साइड पर विभिन्न प्रकार के कार्टून बनाकर पोस्ट किए गए हैं. जिनको सोशल मीडिया पर शेयर करने के साथ ही प्रतिक्रिया भी आ रही है.

ये है पुलिस का उद्देश्य

बच्चे कार्टून के जरिए किसी भी प्रकार के कठिन से कठिन चीजों को आसानी से समझ जाते हैं. इसलिए ट्रैफिक निदेशालय की ओर से बच्चों को रोड सेफ्टी के रूल्स को फॉलो कराए जा रहे हैं. कार्टून में बच्चे को वाहन चलाते हुए दिखाया गया है और एक व्यक्ति द्वारा समझाया जा रहा है, कुछ कार्टून ऐसे भी बनाए गए हैं. जिनमें रोड एक्सीडेंट के घातक परिणाम भी बताए गए हैं.

पेरेंट्स की जा रही अपील

निदेशालय की ओर से स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के पेरेंट्स को भी जागरूक किया जा रहा है कि यदि बच्चा कम उम्र में दुपहिया वाहन चलाने की जिद्द करता है, तो उसे वाहन न दें. इसके परिणाम बहुत गंभीर होते हैं. कम उम्र का बच्चा अक्सर वाहन चलाने में लापरवाही करता है, जिससे उसे रोड एक्सीडेंट का शिकार होना पड़ता है. ऐसे कई मामले सामने भी आए हैं, हालांकि पुलिस समय समय पर अवेयरनेस अभियान भी चलाती रहती है.

स्कूल में बांटे जाएंगे बुक्स

ट्रैफिक निदेशालय की ओर से स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को रोड सेफ्टी से संबंधित बुक्स तैयार कर वितरित की जाएगी. साथ ही बुक्स के स्टॉल लगाए जाएंगे. बुक्स फ्री में वितरित की जाएगी.

ऐसे भी किया जा रहा अवेयर

रोड सेफ्टी को लेकर निदेशालय की ओर से डबल हेलमेट अभियान चलाया गया है. जिसका शहरवासियों ने अनुपालन भी किया है. हेलमेट लागू किए जाने के बाद से किसी भी प्रकार का एक्सीडेंट नहीं हुआ है.

------------------

कार्टून के जरिए बच्चों को रोड सेफ्टी के रूल्स फॉलो कराए जा रहे हैं. बच्चे कार्टून के जरिए जल्द समझ जाते हैं.

केवल खुराना, निदेशक यातायात