- दून के तीन चौराहों पर लगाए गए ऑटोमेटिक हाईटेक कैमरे

- ट्रैफिक रूल वॉयलेशन करने वाले वाहनों की तस्वीर होगी कैद

- एसएसपी ऑफिस से होगी मॉनिटरिंग, घर पहुंचाया जाएगा चालान

देहरादून, दून की सड़कों पर ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन करने वालों की अब खैर नहीं। स्पीड गन से लैस हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगे चौराहों से गुजरते हुए अगर आपने रेड लाइट जंप की तो चालान घर पहुंच जाएगा। फिलहाल दून में तीन जगह ये हाईटेक कैमरे इंस्टॉल कर दिए गए हैं, जो रेड लाइट जंप, ओवर स्पीड, रॉन्ग यू टर्न पर कड़ी नजर रखेंगे और ट्रैफिक रूल का वॉयलेशन करने वालों की तस्वीर कैमरे में कैद हो जाएगी।

रूल तोड़ा तो खैर नहीं

दून में रोड सेफ्टी को पुख्ता करने के लिए सभी बड़े चौराहों पर हाईटेक कैमरे लगाए जाने की योजना है। इस योजना पर काम शुरू हो गया है, दून में तीन जगह हाईटेक कैमरे इंस्टॉल कर दिये गए हैं। रेड लाइट जंप करने व ओवर स्पीड वाहनों की ये कैमरे तस्वीर ले लेंगे। वाहन की नंबर प्लेट भी ऑटोमेटिकली कैप्चर कर ली जाएगी। ट्रैफिक पुलिस द्वारा कैमरों की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम में की जाएगी, इसके बाद रूल का वॉयलेशन करने वालों को चालान सर्व किए जाएंगे।

एसएसपी ऑफिस में कंट्रोल रूम

चौराहों पर लगाए गए इन कैमरों की मॉनिटरिंग एसएसपी ऑफिस में ही की जाएगी। यहां पर सेकंड फ्लोर पर कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए कॉन्स्टेबल तैनात किए गए हैं।

यहां लगाए गए हाईटेक कैमरे

प्रिंस चौक

पंडितवाड़ी चौक

नंदा की चौकी

यहां अब लगाए जाएंगे कैमरे

घंटाघर, आईएसबीटी, कारगी, रिस्पना, दिलाराम, सहारनपुर चौक।

ट्रायल के बाद होंगे टेंडर

हाईटेक कैमरों का इंस्टॉलेशन फिलहाल ट्रायल बेस पर किया गया है। इसके लिए हरिद्वार सिडकुल की एक कंपनी को कैमरे लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। कैमरे अगर ठीक से काम करते हैं, कोई टेक्निकल दिक्कत नहीं आती तो इसके बाद शहर के दूसरे चौराहों पर कैमरा लगाने के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे।

-----------------

रोड सेफ्टी को पुख्ता करने के लिए शहर के मुख्य चौराहों पर हाईटेक कैमरे लगाए जा रहे हैं। तीन स्थानों पर कैमरे लगा दिए गए हैं, आधा दर्जन मुख्य चौराहों पर अभी लगाए जाने बाकी हैं। फिलहाल ट्रायल है, इसके बाद इस योजना को विस्तार दिया जाएगा।

लोकेश्वर सिंह, एसपी ट्रैफिक