आई इम्पैक्ट

-आज से ट्रैफिक विभाग शहर में लगाएगा छह हाईगेज, सिटी में आने वाले ट्रकों के लिए तय किया गया रूट

-गैर जिलों को जाने वाले ट्रक सिटी से नहीं होकर गुजरेंगे अब

सिटी में नो इंट्री समाप्त होने के बाद धड़ाधड़ दौड़ना शुरू कर दे रहे ट्रकों की लंबी कतारों से शहर की जनता को अब राहत मिलने वाली है। अब रात में घंटों जाम में फंसने की नौबत भी नहीं आएगी। सिटी में पिछले कई दिनों से लगातार लग रहे जाम की समस्या को देखते हुए ट्रैफिक विभाग ने नया प्लान बनाया है। जिससे अब सिटी में ट्रक नहीं दौड़ेंगे। बाहर ही बाहर निकल जाएंगे। शहर में ट्रकों की इंट्री रोकने के लिए ट्रैफिक विभाग एक दिसंबर से छह हाईगेज लगाने जा रहा है। जिनके लग जाने के बाद ट्रकों की इंट्री नहीं हो पाएगी। सुबह-शाम टै्रफिक जाम झेलने के अलावा काशी नगरी पिछले कई दिनों से रात में भी जाम लगने से हलकान है। नो इंट्री शुरू होने के बाद भी सुबह तक ट्रकों की लंबी कतारें लगी रहती हैं। पब्लिक की इन समस्याओं को देखते हुए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 27 नवंबर के अंक में सिटी रोड भी बन गई जीटी रोड नाम से एक खबर प्रमुखता से पब्लिश किया था। जिसके बाद एसएसपी आनंद कुलकर्णी संग हुई मंत्रणा के बाद एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने यह फैसला लिया है। अब प्रयागराज से लहरतारा की तरफ आने वाले भारी वाहनों को बिल्टी के आधार पर मोहनसराय से आगे आने दिया जाएगा।

इन रूट पर लगेगा आज हाईगेज

भारी वाहनों को रोकने के लिए डाफी, सुसुवाही, अमरा-अखरी, मोहनसराय, मंडुवाडीह, महमूरगंज फ्लाईओवर के पास हाईगेज लगेंगे। महमूरगंज फ्लाईओवर के पास तालानुमा हाईगेज लगाए जाएंगे जिससे कि इमरजेंसी में खोला जा सके। इसकी चाभी एनडीआरएफ व फायर ब्रिगेड को दी जाएगी। हाईगेज की हाइट ऐसी होगी कि स्कूली बस और एंबुलेंस आसानी से निकल सकें।

तय किया गया रूट

-मोहनसराय, सुसुवाही, डाफी व अमरा एरिया से भारी वाहन शहर में नहीं आ पाएंगे। मोहनसराय से विशेश्वरगंज मंडी की ओर जाने वाले वाहन कछवा रोड, कपसेठी, बाबतपुर, हरहुआ, तरना, गिलटबाजार, पुलिस लाइन चौराहा से होते हुए चौकाघाट की ओर आवागमन कर सकेंगे।

-मोहनसराय से गोरखपुर, कुशीनगर जौनपुर जाने वाले सभी भारी वाहन बाबतपुर, कपसेठी, हरहुआ होते हुए जाएंगे

-नो इंट्री खुले रहने के समय रेलवे माल गोदाम, लहरतारा में माल उतारने व लादने वाले वाहनों को लहरतारा पुल से मालगोदाम तक आने की अनुमति होगी, यह वाहन कैंट नहीं जा सकेंगे।

-जिसे मोहांव होकर गाजीपुर, आजमगढ़ जाना है वो बाबतपुर, रिंग रोड संदहा होते हुए जाएंगे

-सोनभद्र, बिहार, चंदौली से आने वाले भारी वाहनों को भी पूर्ववती व्यवस्था की तरह कैंट नहीं आने दिया जाएगा।

वर्जन--

ट्रैफिक संचालन सुचारू रुप से हो सके और पब्लिक को जाम से निजात दिलाने के लिए सिटी में भारी वाहनों को अब नहीं आने दिया जाएगा। इसलिए छह हाईगेज लगाए जा रहे हैं। एक दिसंबर से हाईगेज लगने शुरू हो जाएंगे।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक