RANCHI: शनिवार को एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने यह बता दिया कि वह सिर्फ कानून की रक्षा नहीं करते, बल्कि मानवता की सेवा भी करते हैं। मुंडा चौक पर ड्यूटी दे रहे इस बासुदेव उरांव की कर्तव्यनिष्ठा का सम्मान एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने किया है। उन्होंने बासुदेव उरांव को प्रशस्ति पत्र व भ्00 रुपए का इनाम देकर सम्मानित किया है।

क्या है मामला

शनिवार की दोपहर रांची के सिरम टोली स्थित मुंडा चौक पर एक एक्सीडेंट हो गया। इसमें बाइक से गिरकर एक युवक जख्मी हो गया। यह देख वहां ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक सिपाही बासुदेव उरांव तुरंत उसके पास पहुंचे। युवक के पैर अपने हाथों में लेकर उन्होंने मोच को ठीक करने की कोशिश की। इसके बाद जख्मी युवक का पूरा ख्याल रखते हुए उसे वहां से घर भिजवाया। इसकी सूचना एसएसपी, ट्रैफिक एसपी को मिली, उन्होंने ट्रैफिक डीएसपी दिलीप खलखो को मौके पर भेजा और जवान को शाबासी दिलवाई। ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने भी इस सिपाही के काम की तारीफ की है। इसके बाद ट्रैफिक डीएसपी की अनुशंसा पर रांची के एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने सिपाही को सम्मानित करने की घोषणा की। सिपाही को रांची एसएसपी की ओर से पांच सौ रुपए नकद और प्रशस्ति पत्र दिया गया।

अब हर ट्रैफिक पोस्ट पर रहेगा मेडिकल किट

ट्रैफिक एसपी यातायात संजय रंजन सिंह ने बताया कि राजधानी के सभी चौक-चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस को एक पिट्ठू बैग दिया जाएगा, जिसमें मेडिकल किट उपलब्ध रहेगा। इसमें प्राथमिक उपचार से संबंधित सारे उपकरण होंगे। इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।