- ऑटो वालों से हर दिन लिए जाते हैं 50 रुपए

- ट्रैफिक पोस्ट पर ऑटो ड्राइवर्स की रहती है लिस्ट

- बिना परमिट वाली बस को छोड़ने की कीमत है 200 रुपए

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (22 June) : रांची पुलिस ट्रैफिक की आड़ में ऑटो ड्राइवर्स, ठेले वालों, बिना परमिट वाली बसों से 'टैक्स' वसूलती है। ट्रैफिक पोस्ट पर एक सिपाही को ट्रैफिक की कमान संभालने के लिए दे दिया जाता है, जबकि अन्य पुलिसकर्मी ऑटो ड्राइवर्स, बस ड्राइवर्स से उगाही का काम करती है। वसूली के बाद पोस्ट पर आकर रुपए की गिनती की जाती है। किस ऑटो से कितना वसूलना है, उसे किस जुर्म में पकड़ना है, ये सारा खाका तैयार कर लिया जाता है। ट्रैफिक पोस्ट पर मौजूद पुलिसकर्मी सरकारी खाते में वही पैसे जमा करवाते हैं, जो बाहर से आनेवाली गाडि़यों से वसूले जाते हैं। ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को जाम से मतलब नहीं रहता है। ये वैसे शिकार की तलाश में रहते हैं, जो सिग्नल तोड़े या कार के शीशे पर ब्लैक फिल्म लगाए हुए हों।

जहां-जहां पोस्ट, वहां-वहां पर स्टैंड

आई नेक्स्ट ने शनिवार को जब शहर के विभिन्न ट्रैफिक पोस्ट के पास जाकर मुआयना किया, तो पता चला कि जहां-जहां ट्रैफिक पोस्ट बने हुए हैं, वहां-वहां ऑटो स्टैंड बन चुका है। एक ऑटो ड्राइवर ने बताया कि दूसरे स्थानों से उन्हें पैसेंजर्स नहीं मिलते हैं। चूंकि ट्रैफिक पुलिस को पार्किंग का पैसा दिया जाता है, इसलिए उन्हें वहां ऑटो खड़ा करने दिया जाता है। ट्रैफिक पोस्ट पर ऑटो ड्राइवर्स की लिस्ट होती है। ट्रैफिक पोस्ट पर बैठे अधिकारी वायरलेस सुनते हैं, जब कोई पदाधिकारी वहां आता है, तो एसआई व जमादार पोस्ट से बाहर निकलते हैं। कांटाटोली से नामकुम की ओर जानेवाली सड़क पर, पुरूलिया रोड जानेवाली सड़क पर, बहू बाजार की ओर जानेवाले रास्त पर, रातू रोड में बैंक ऑफ इंडिया के पास, किशोरी सिंह यादव चौक के पास, राजभवन के पास, बूटी मोड़ के पास, सेंट जेवियर्स कॉलेज के पास, कचहरी चौक के पास, जेल चौक के पास, सकुर्लर रोड जानेवाले रास्ते पर, करमटोली चौक जानेवाले रास्ते पर, करमटोली में बरियातू जानेवाले रास्ते पर, लालपुर से अल्बर्ट एक्का चौक जानेवाले रास्ते पर, लालपुर से कोकर जानेवाले रास्ते पर, काली मंदिर से चर्च रोड जानेवाले रास्ते पर, रेलवे स्टेशन के बाहर सिरमटोली जानेवाले रास्ते पर, ओवरब्रिज जानेवाले रास्ते पर ऑटो बेतरतीब ढंग से खड़े रहते हैं। यहां हर ऑटो से ख्0-ख्0 रुपए वसूले जाते हैं।

मेन रोड में फिक्स है रेट

मेन रोड में एक बार एन्क्रोचमेंट अभियान चलाया गया था। लेकिन, अभी भी सुबह नौ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक यहां सड़क पर फेरीवालों, ठेलेवालों का कब्जा शास्त्री मार्केट से लेकर मेन रोड के बजरंगबली मंदिर तक होता है। ट्रैफिक एसपी राजीव रंजन ने एक सीमा रेखा खींची थी, लेकिन वह सीमा रेखा फिर से सड़कों के बाहर निकल गई है। वहां से फेरीवाले को नहीं हटाने के एवज में भ्0 से क्00 रुपए वसूले जाते हैं। वहीं, रातू रोड में बिना परमिट वाली बसों को भी बीच सड़क पर खड़े रहने की छूट दी जाती है। इन बसों से दो सौ रुपए लिए जाते हैं और उन्हें छोड़ दिया जाता है।