क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: ट्रैफिक वॉयलेशन करते पकड़े जाने पर अब फाइन भरने के साथ-साथ लाइसेंस रद करने की भी कार्रवाई की जाएगी. ट्रैफिक पुलिस ने एक हफ्ते के रिकार्ड के साथ करीब 150 ड्राइविंग लाइसेंस रद करने के लिए डीटीओ कार्यालय भेजा है. इन लाइसेंस की कॉपी के साथ किए गए ट्रैफिक वॉयलेशन की डिटेल्स और ई चालान की कापी भी भेजी जा रही है. साथ ही सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए फुटेज को भी आधार बनाया जा रहा है. कार चलाते वक्त सीट बेल्ट नहीं बांधने पर तीसरी बार पकड़े जाते ही लाइसेंस रद कर दिया जाएगा. वहीं, बाइक पर बिना हेलमेट के और मोबाइल पर बात करते पकड़े जाने पर भी कार्रवाई की जाएगी.

कोर्ट से छुड़ाना होगा व्हीकल

ट्रैफिक वायलेशन के दौरान विशेष तौर पर मोबाइल से बात करते हुए बाइक चलाते हुए पकड़े जाने पर पुलिस वाहन को जब्त कर लेगी. कोर्ट से व्हीकल छुड़ाने का आदेश लाने के बाद पुलिस थाना से छोड़ेगी. जो भी व्यक्ति पकड़ा जाएगा, पुलिस उससे सौ रुपए जुर्माना वसूलेगी. पकड़े जाने के बाद कोई व्यक्ति यदि पुलिस के साथ उलझता है तो उसके खिलाफ सरकारी कामकाज में बाधा पहुंचाने का मामला दर्ज किया जाएगा.

जवानों का बटन कैमरा ऑन

सिटी में मौजूद 45 ट्रैफिक पोस्ट पर तैनात जवानों को आदेश दिया गया है कि सभी अपना बटन कैमरा हर वक्त ऑन रखेंगे. इससे यह फायदा होगा कि जो व्यक्ति ट्रैफिक वायलेशन करते पकड़ा जाएगा, उसकी रिकॉर्डिंग हो जाएगी. इससे कोई व्यक्ति पुलिसकर्मियों पर गलत आरोप नहीं लगा पाएगा और सबूत के तौर पर पुलिस रिकॉर्डिंग को कोर्ट में पेश कर पाएगी.

वर्जन

लागातार कार्रवाई होने के बावजूद ट्रैफिक वायलेशन के मामलों पर लगाम नहीं लग पा रही. अब सबसे पहले लाइसेंस रद करने की कार्रवाई की जाएगी. जिस व्यक्ति का लाइसेंस सस्पेंड किया जाएगा अगर वह तीन माह के अंदर फिर से वाहन चलाते पकड़ा जाता है तो पुलिस उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर उसे जेल भेज देगी.

-अजीत पीटर डुंगडुंग, ट्रैफिक एसपी