- मेट्रो सिटी की तर्ज पर टाइमिंग होने से आ रही दिक्कत

>

VARANASI

शहर के चार चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था शुरू होने से जाम की प्रॉब्लम बढ़ गई है। इन लाइटों की टाइमिंग सही नहीं होने और जेब्रा क्रॉसिंग न बनने से वाहन सवार नए ट्रैफिक रूल्स को समझ नहीं पा रहे हैं। इसको देखते हुए स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (पीएमसी) लाइटों की सेटिंग में बदलाव करवाएगी। संयुक्त नगर आयुक्त रमेश चन्द्र सिंह ने बताया कि स्मार्ट लाइटों की सेटिंग महानगरों की तर्ज पर की गई है, लेकिन इससे जाम की दिक्कत आ रही है। इसलिए इनकी सेटिंग फिर से कराई जा रही है। एक-दो दिन में काम पूरा कर लिया जाएगा।

मुसीबत बनी नई व्यवस्था

शहर में जाम लगना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इससे निजात पाने के लिए ठोस उपाय नहीं किए जा रहे हैं। ट्रैफिक को सुव्यवस्थित और अनुशासित तरीके से संचालित करने के लिए मलदहिया, साजन तिराहा, सिगरा और रथयात्रा चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स और एचडी कैमरे दो दिन पहले स्टार्ट किए गए, लेकिन दूसरे दिन से ही नई व्यवस्था पब्लिक के लिए जी का जंजाल बन गई। इन चौराहों पर दिन में कई बार भीषण जाम लगने लगा।

टाइमिंग से आती है दिक्कत

चौराहों पर बड़े शहरों की तर्ज पर ट्रैफिक लाइटें तो लगा दी गई, लेकिन वाहन सवारों को यह पता नहीं चल रहा है कि आखिर उन्हें सिग्नल रेड होने के बाद रुकना कहां है। इसकी वजह जेब्रा लाइन का न होना है। वहीं, लाइट्स की टाइमिंग ज्यादा होने की वजह से गाडि़यों की लम्बी कतार लग जाती है। लाइटों का समय ट्रैफिक लोड के हिसाब से ऑटोमैटिक एक से दो मिनट तक है।