- पहले दिन नई ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था बनी परेशानी का कारण, चार चौराहों पर लगा भीषण जाम

- वाहन सवारों ने झेली परेशानी, ट्रैफिक पुलिस ने हटवाया जाम

>

varanasi@inext.co.in

VARANASI

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए चार चौराहों पर लगाये गये ट्रैफिक सिग्नल ने पहले ही दिन जाम को कंट्रोल करने में नाकाम साबित हुए. हालत ये हो गयी कि अन्य दिनों की अपेक्षा शुक्रवार को सभी चौराहे दिन भर दर्जनों बार भीषण जाम लगा रहा. इससे शहर के अन्य रोड पर भी ट्रैफिक रुक गया. हालांकि ड्यूटी पर मुस्तैद ट्रैफिक के सिपाहियों ने प्रयास कर जाम का झाम हटवाया. एसपी ट्रैफिक सुरेश चन्द्र रावत का कहना है कि सिग्नल व्यवस्था शुरू होने पर कुछ दिन तक आवागमन में असुविधा होगी, लेकिन धीरे-धीरे व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी.

संख्या के हिसाब से लाल-हरी होंगी लाइटें

दरअसल, नई व्यवस्था के तहत शहर के मलदहिया, साजन तिराहा, सिगरा और रथयात्रा चौराहों पर अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के सिग्नल लगाए गए हैं. जो चौराहों के विभिन्न लेन में वाहनों की संख्या के हिसाब से ऑटोमैटिक रुकने के समय को घटाते-बढ़ाते रहेंगे. ज्यादा दबाव वाली लेन में अधिकतम दो मिनट तक ट्रैफिक चलेगा. इसके बाद खुद ही दूसरी लेन चालू हो जाएगी. पहले दिन यह व्यवस्था पब्लिक के लिए परेशानी का सबब बन गई.

कइयों का हुआ चालान

यूं तो चौराहों पर सिग्नल लगने पर ट्रैफिक पुलिस की वाहनों को हाथ के संकेत के हिसाब से संचालन की व्यवस्था खत्म हो गई है, लेकिन ट्रैफिक लोड को देखते हुए सिपाहियों ने ही वाहनों को पास कराया. साथ ही जाम हटाने में भी मदद की. इस दौरान रेड सिग्नल पार करने पर तमाम बाइक सवारों का चालान भी किया गया. इसके अलावा ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर भी साजन तिराहा और मलदहिया चौराहा पर कई वाहनों पर कार्रवाई की गई.