jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: ट्रेनों के एसी कोच में आय दिन हो रही चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए जीआरपी टीम कोच का औचक निरीक्षण करेगी. चेकिंग के दौरान कोच में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री पर चोर होने की कार्रवाई की जाएगी इसके साथ ही टिकट चेक करने वाले टीटीई और संबंधित अटेडेंट पर भी कार्रवाई की जाएगी. जिससे एसी कोचों में यात्रा करने वाले यात्री सुरक्षित यात्रा कर पाएंगे. रेलवे एसपी संगीता कुमारी ने बताया कि अभी तक जीआरपी और आरपीएफ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर चेकिंग कर रही है. आदेश आने के बाद जीआरपी टीम बनाकर चेकिंग करेगी और बोगी में चोरी होने पर अटेंडेंट व टीटीई के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


यात्रियों को मिलेगी सुरक्षा

टाटानगर रेलवे स्टेशन से रोज 90 ट्रेनों का आवागमन होता है. इनमें से करीब 60 ट्रेनों में यात्री थ्री टायर, टू टायर और फ‌र्स्ट टायर की यात्रा करते हैं. ट्रेनों में किसी तरह की अतिरिक्त सुरक्षा नहीं होने से रात के समय चोरी की घटनाएं होती हैं. हाल ही में मुगलसराय स्टेशन से यात्री का सामान चोरी हो गया था. जीआरपी द्वारा की गई जांच में अटेंडेंट के घर से चोरी का सामान बरामद हुआ था. इसके बाद से अटेनडेंट की भूमिका में भी सवाल उठ रहे हैं.

टाटानगर स्टेशन पर पैसेंजर्स ने आरोप लगाया कि टीटीई खाली सीटों पर बिना टिकट बनाये ही यात्रियों को एसी कोच में यात्रा कराते हैं. इससे मौका पाकर ये लोग यात्रियों का सामान चोरी कर फरार हो जाते हैं. ट्रेनों में चोरी होने पर संबंधित कोच के टीटीई और अटेनडेंट पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं एसी कोच में बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों पर चोरी का केस किया जाएगा.


एसी कोच में टीटीई की जिम्मेदारी

-रात के समय कोच के दरवाजे बंद रखना.

-यात्रियों का टिकट के साथ ही आईडी प्रूफ चेक करना.

-यात्रियों को किसी तरह की समस्या होने पर उसको सुनना और संबंधित अधिकारी से बातकर उसका निदान करवाना.

-दिक्कत होने पर उसे मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराना.

-घटना होने पर तुरंत संबंधित स्टेशन के जीआरपी को सूचना देना.

-लोगों को रात के समय भी अपने सामान की सुरक्षा के लिए अवेयर करना.

अभी तक जीआरपी और आरपीएफ संयुक्त रूप से अभियान चलाकर चेकिंग कर रही है. आदेश आने के बाद जीआरपी टीम बनाकर चेकिंग करेगी और एसी बोगी में चोरी होने पर अटेंडेंट व टीटीई के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

संगीता कुमारी, रेल एसपी, जमशेदपुर