- बरेली जंक्शन के किसी भी प्लेटफॉर्म पर वर्क नहीं कर रहा है कोच पोजिशनिंग सिस्टम

- नॉर्दर्न रेलवे मुरादाबाद डिवीजन से ट्वीट कर की शिकायत

BAREILLY:

बरेली जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर लगे कोच पोजिशनिंग सिस्टम की बत्ती पिछले एक वर्ष से बुझी हुई है. लेकिन, रेलवे प्रबंधन उसे ठीक कराने की जहमत नहीं उठा रहा है. लिहाजा, स्टेशन समय पर पहुंचने वाले यात्रियों को भी दौड़ लगाकर कोच में सवार होना पड़ रहा है. कहीं ट्रेन छूट न जाए इस हड़बड़ी में आए दिन यात्री गिर कर चोटिल हो जाते हैं. बंद पड़े कोच पोजिशनिंग सिस्टम की शिकायत वेडनसडे को एक यात्री ने नॉर्दर्न रेलवे मुरादाबाद डिवीजन को ट्वीट कर की है.

एक वर्ष से पड़े हैं बंद

एनआर और एनईआर को मिला कर जंक्शन पर 6 प्लेटफॉर्म हैं. प्लेटफॉर्म 1, 2, 3 और 4 पर लगे कोच पोजिशनिंग सिस्टम में से एक भी वर्क नहीं कर रहा है. हालांकि, प्लेटफॉर्म नं. 1 पर लगे कोच पोजिशनिंग सिस्टम एक-दो को छोड़ दें तो बाकी सभी वर्क कर रहे हैं, लेकिन इन्हें समय के साथ अपडेट नहीं किया गया है. जिसके कारण कोच पोजिशनिंग सिस्टम पर जो कोच नम्बर फ्लैश करता है. वो पैसेंजर्स को मिसगाइड करता है. जिसकी वजह से काफी दिक्कत हाेती है.

कोच अधिक सिस्टम कम

पहले के मुकाबले ट्रेनों में कोच की संख्या भी बढ़ गई है. किसी फेस्टिवल के दौरान एक्स्ट्रा कोच लगा दिए जाते हैं, लेकिन उसके मुकाबले कोच पोजिशनिंग सिस्टम की संख्या पर्याप्त नहीं है. यह सिस्टम प्लेटफॉर्म के शेड तक ही लगे हुए हैं. जबकि, ट्रेन के कोच शेड से बाहर तक लगते हैं. हर प्लेटफॉर्म पर 19 से 20 कोच पोजिशनिंग सिस्टम लगे हुए हैं. जबकि, वर्तमान समय में ट्रेनें 22-24 कोच के साथ चल रही हैं.

कोच में चढ़ना मुश्किल

सबसे अधिक प्रॉब्लम लगेज के साथ अकेले सफर करने वाले यात्रियों को झेलनी होती है. अधिक लगेज होने के कारण वह स्टॉल कर्मचारियों या फिर कुलीं से पूछते हैं कि संबंधित ट्रेन के कोच कहां पर लगेंगे और उसी के बताए अनुसार ट्रेन के इंतजार में खड़े रहते हैं. ट्रेन लगने पर पता चलता है कि कोच कहीं और लग गया. ऐसे में लगेज साथ लेकर अपने कोच तक पहुंचना काफी मुश्किल हो जाता है.

सिर्फ लेटर बाजी चलती है

कोच पोजिशनिंग सिस्टम पिछले एक वर्ष से खराब पड़े हैं. अब तक इसे सही करने के लिए दर्जनों लेटर जारी किए जा चुके हैं. वहीं यात्री आए दिन इस संबंध में शिकायत दर्ज कराते हैं. लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर लगे सभी कोच पोजिशनिंग सिस्टम बंद और खराब पड़े हुए हैं.

ट्वीट कर की शिकायत

सामाजिक संस्था जागर के सचिव व बीसीबी में लॉ के प्रोफेसर डॉ. प्रदीप कुमार ने बरेली जंक्शन पर खराब पड़े कोच पोजिशनिंग सिस्टम की लिखित शिकायत एसएस ओपी मीना से की है. साथ ही नॉर्दर्न रेलवे को भी ट्वीट किया है. डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया कि वह वेडनसडे को जंक्शन पंजाब मेल में बैठाने के लिए गए थे. लेकिन कोच पोजिशनिंग सिस्टम के बंद होने के कारण उन्हें और उनकी बेटी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

कोच पोजिशनिंग सिस्टम को सही करने के लिए एसएससी टेलीकॉम को इंफॉर्मेशन दी गई है. ताकि, सिस्टम को सही किया जा सके.

ओपी मीना, एसएस, बरेली जंक्शन