i special

-रेलवे ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले एनआरआई के लिए शुरू की तैयारी

-मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स की साइट पर शुरू हुआ प्रवासी भारतीयों का रजिस्ट्रेशन

ALLAHABAD: कुंभ मेला के दौरान संगम नगरी इलाहाबाद आने वाले प्रवासी भारतीयों को निर्धारित समय में इलाहाबाद से दिल्ली पहुंचाना रेलवे के लिए बड़ी चुनौती है। इसे देखते हुए रेलवे ने तैयारी तेज कर दी है। कुंभ के दौरान कोहरा व धुंध का मौसम होगा। ऐसी स्थिति में पंक्चुअलिटी को मेंटेन करना रेलवे के लिए चुनौती होगी।

पांच हजार से अधिक की संभावना

21 से 23 जनवरी तक वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक प्रवासी भारतीयों के शामिल होने की उम्मीद है। इन्हें वाराणसी में आयोजित सम्मेलन के बाद संगम नगरी इलाहाबाद में चल रहे कुंभ मेला में लाया जाएगा। प्रवासी भारतीयों के लिए रेलवे विशेष ट्रेनों के सभी एसी-3 कोच को एसी-2 कोच में कनवर्ट कर रहा है।

नहीं है स्नान करने की बाध्यता

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले सभी प्रतिनिधियों को संगम आना है। हालांकि उनके लिए स्नान की बाध्यता नहीं है। सम्मेलन में शामिल होने और संगम नगरी आने के लिए प्रवासी भारतीयों को पहले मिनिस्ट्री ऑफ एक्स्टर्नल अफेयर्स की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस व्यवस्था को ऑप्शनल रखा गया है। जो एनआरआई पवित्र स्नान में भाग लेना चाहते हैं उन्हें पहले 15 नवंबर तक मिनिस्ट्री ऑफ एक्स्टर्नल अफेयर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें कुछ सवालों का जवाब देना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान पूछा गया है कि क्या पहले किसी प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शामिल हुए हैं? 21, 22, 23 जनवरी को आयोजित सम्मेलन में किस-किस डेट में शामिल होना चाहते हैं? 24 जनवरी को कुंभ मेला स्नान पर्व में शामिल होना चाहते हैं?

कितने आएंगे तय नहीं

वाराणसी से इलाहाबाद कितने प्रवासी भारतीय आएंगे, अभी ये तय नहीं है। केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे को पांच हजार प्रवासी भारतीयों के लिए स्पेशल कोच और स्पेशल ट्रेन तैयार करने का निर्देश दिया है। इलाहाबाद से दिल्ली की दूरी 630 किलोमीटर है। इसे पूरा करने में 6.44 घंटे का समय लगता है। कुंभ के समय ठंड का मौसम होगा और फाग चरम पर होगा। ऐसे में प्रवासी भारतीयों की ट्रेन को टाईमली दिल्ली पहुंचाना रेलवे के लिए चुनौती होगी। प्रयागराज एक्सप्रेस से प्रवासी भारतीयों को दिल्ली ले जाया जाएगा। इसमें उन्हें आईआरसीटीसी द्वारा मानार्थ रात्रिभोज और नाश्ता दिया जाएगा।

ये है सरकार का प्लान-

21, 22, 23- जनवरी को वाराणसी में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन में प्रवासी भारतीय शामिल होंगे।

24 जनवरी को लग्जरी बसों से वाराणसी से इलाहाबाद लाए जाएंगे।

24 जनवरी को ही संगम में डुबकी लगाएंगे। मेला का आनंद लेंगे।

25 जनवरी को प्रयागराज एक्सप्रेस से इलाहाबाद से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे।

हर तरह की चुनौती का सामना करने के लिए रेलवे तैयार है। कुंभ मेला को ध्यान में रखते हुए विशेष तैयारी की जा रही है। कुंभ के लिए स्पेशल कोच आदि तैयार हो रहे हैं। प्रवासी भारतीयों के साथ ही अन्य तीर्थ यात्रियों को भी सफर में सुखद एहसास होगा।

अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर