-कैंट स्टेशन से मेट्रो सिटीज में चलने वाली ट्रेंस में लगेगा इको फ्रेंडली 'उत्कृष्ट' कोच

- आरामदायक, सुविधाजनक के साथ एनवायरमेंट फ्रेंडली होगा कोच

 

VARANASI : रेलवे पैसेंजर्स को सुरक्षित और सुविधाजनक जर्नी कराने की लगातार कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में टी-क8 के कोचेज को व‌र्ल्ड लेवल की खूबियों वाला बनाकर मेक इन इंडिया को साबित किया है। अब जल्द ही खास तरह के नये कोचेज में बैठकर सफर करने का एक्सपेरिएंस पैसेंजर्स को मिलने वाला है। जो आरामदायक तो होगा साथ ही इकोफ्रेंडली भी रहेगा।

 

बनारस के लोगों को तोहफा

पैसेंजर्स सफर में हिचकोले न खाएं इसके लिए रेलवे ने एलएचबी कोचेज लांच किया था। इससे आगे बढ़ते हुए अब उत्कृष्ट रेल रैक सफर का हिस्सा बनने वाले हैं। जो आरामदायक के साथ ही एनवायरमेंट फ्रेंडली भी होंगे। खास तरह से बने ये रैक वाराणसी से मेट्रो सिटीज के बीच चलने वाली ट्रेन में जोड़े जाएंगे। इस तरह के कोचेज को फैजाबाद से नई दिल्ली के बीच चलने वाली पद्मावत एक्सप्रेस में जोड़ा जा चुका है। इनकी खासियत यह है कि ये पूरी तरह से ग्रीन कोचेज हैं।

 

एनर्जी सेविंग से टॉयलेट तक

पुरानी ट्रेन में लगने वाले नये जमाने के कोचेज एनर्जी सेविंग से लेकर स्वच्छता को समेटे हुए हैं। कम से कम बिजली की खपत हो इसके लिए कोचेज के अंदर से बाहर तक एलईडी लाइट लगायी गयी है। कुछ लाइट तो आटोमेटिक ऑन ऑफ होते रहते हैं। जरुरत के हिसाब से जलते हैं और फिर ऑफ हो जाते हैं। अन्य तरह के कोचेज में लगे बॉयो टॉयलेट के इतर उत्कृष्ट कोच के शौचालय ज्यादा क्लीन रहते हैं। इससे पैसेंजर्स को गेट से आते जाते समय नाक ढकना नहीं पड़ेगा।

 

पैसेंजर्स अमेनटीज को लगातार अपगे्रड करने का कार्य रेलवे में चल रहा है। जिसमें कोचेज भी शामिल हैं। एलएचबी, दीन दयालु, महामना की तरह दूसरे कोचेज जल्द ही जुड़ने वाले हैं।

संजय यादव, सीपीआरओ

एनई रेलवे