लाइव स्ट्रीमिंग का उद्घाटन हुआ
नई दिल्ली  (पीटीआई)। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में एक लाइव स्ट्रीमिंग मैकेनिज्म तैयार किया है। इससे लोग नेशनल ट्रांसपोर्टर के विभिन्न बेस किचन में तैयार और पैक्ड होने वाले खाने को देख सकेंगे। यह भी देख सकेंगे कि कितना आैर कैसे खाना मिलता है। यह सुझाव हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था। आईआरसीटीसी ने बयान दिया है कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीमिंग का उद्घाटन किया है।

यात्रियों के मन में भरोसा जगाएगा

इसके पहले आईआरसीटीसी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल लाॅन्च किया था। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल सीसीटीवी फुटेज के जरिए साफ-सफार्इ संबंधी कमियों को पता लगाने का काम करता है। आईआरसीटीसी की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया इसे एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आैर विजन कंप्यूटिंग कंपनी के सहयोग से तैयार किया गया है। इसे वोबोट भी कहा जाता है। लाइव स्ट्रीमिंग प्रणाली पारदर्शिता बढ़ाने के साथ ही खाने की गुणवत्ता के प्रति यात्रियों के मन में एक भरोसा भी जगाएगा।

वेबसाइट के गैलरी सेक्शन में वीडियो
इस सुविधा के तहत आईआरसीटीसी की वेबसाइट के गैलरी सेक्शन में वीडियो में डाले जाएंगे। ये वीडियो देखने के बाद यात्री अपना फीडबैक भी दे सकेंगे। पहले दिन रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने नोएडा में आईआरसीटीसी के अत्याधुनिक सेंट्रल किचन में खाना बनाने की प्रक्रिया का निरीक्षण किया था। इस दौरान अश्विनी लोहानी ने इस रसोईघर की तारीफ की थी। यह किचन एक दिन में 10,000 लोगों को खाना देता है। इसमें राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी 17 ट्रेनों को सर्विस शामिल है।

घर जैसे साफ दिखेंगे स्टेशन पर बने शौचालय, रेलवे ने तय किया दो अक्टूबर तक का समय


रेलवे कराएगा अंडमान की सैर

Business News inextlive from Business News Desk