- लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान रेल पैसेंजर्स को मिलेगी राहत

- कंफर्म सीट न होने की कंडीशन में मिलेंगे ऑप्शंस

GORAKHPUR: रेल मंत्रालय की ओर से पैसेंजर्स को जल्द ही कंफर्म सीट की गांरटी मिल सकती है। प्रपोज्ड प्लान ने रूप लिया तो लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान रेल पैसेंजर्स को आराम से सीट मिलेगी। इसके लिए रेल मंत्रालय 'विकल्प' नाम की एक नई सर्विस शुरू करने जा रहा है। इससे लंबी दूरी के यात्रियों को सबसे ज्यादा सहूलियत होगी क्योंकि कम ट्रेनों की वजह से उनमें वेटिंग लिस्ट बड़ी लंबी होती है।

टिकट बुकिंग के समय मिलेगी सुविधा

रेलवे मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक ये सुविधा टिकट बुकिंग के वक्त दी जाएगी। इसमें टिकट बुकिंग के दौरान अगर किसी ट्रेन या क्लास में कंफर्म टिकट नहीं होगी तो तुरंत उसी रूटस की उन तमाम ट्रेनों और क्लासेज के ऑप्शन खुल जाएंगे, जिनमें कन्फर्म टिकट अवेलबल होंगे। इतना ही नहीं, आपके बोर्डिग स्टेशन के आसपास के स्टेशंस के विकल्प भी आपको मुहैया कराए जाएंगे ताकि वहां से कंफर्म सीट मिल सके।

दोनों जगह मिलेगी सुविधा

रेल मंत्रालय की ये महत्वाकांक्षी योजना ऑनलाइन और पीआरएस काउंटर्स, दोनों जगह मिलेगी। पिछले 3 महीने में रेल मंत्रालय ने इसके लिए बाकायदा सर्वे भी कराया है। इस सर्वे में ये बात सामने आई कि 15-20 परसेंट पैसेंजर्स ऐसे हैं, जो वेटिंग होने पर फ्लाइट या दूसरे विकल्पों पर भरोसा करते हैं। इससे रेलवे को आर्थिक नुकसान होता है क्योंकि लगभग सभी रूट्स पर पॉपुलर ट्रेंस के अलावा अन्य ट्रेंस भी हैं जिनमें सीट मौजूद रहती है। लेकिन जानकारी के अभाव में पैसेंजर अन्य साधनों की तरफ बढ़ जाता है।

रेल मंत्रालय पैसेंजर्स की सुविधा के लिए नई योजनाएं लाता रहता है। अभी इस बारे में कोई आदेश नहीं आया है। यदि ऐसा होता है तो ये पैसेंजर्स के लिए अच्छा कदम साबित होगा।

संजय यादव, सीपीआरओ