- चालक ने सूझ-बूझ से टाला बड़ा हादसा

- 40 मिनट रवाना बाद हुई ट्रेन, जांच के लिए कमेटी गठित

GORAKHPUR:

कैम्पियरगंज रेलवे स्टेशन के पास मंगलवार को चालक की सूझ-बूझ से एक पैसेंजर ट्रेन दुर्घटना से बाल-बाल बच गई। दसअसल रूट सेट न होने के कारण टे्रन गलत ट्रैक पर चली गई। चालक ने खतरा भांप ट्रेन को तत्काल रोक दिया, जिससे बड़ी दुर्घटना टल गई। चालक के अनुसार, अगर थोड़ी भी देर होती तो ट्रे्रन पटरी से उतर जाती। पैसेंजर्स को जैसे ही इसकी जानकारी हुई वह ट्रेन से कूदकर भागने लगे। कुछ देर में भगदड़ की स्थिति हो गई, यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। उधर रेलवे ने रूट सेट न किए जाने के कारण के स्टेशन मास्टर को तत्काल प्रभाव से उसे निलंबित कर दिया है और साथ ही एक जांच भी बैठा दी है।

स्टेशन मास्टर ने नहंी सेट किया रूट

दरअसल एक रूट ब्लॉक होने के कारण बढ़नी सवारी गाड़ी 55078 को निर्धारित रूट के बजाए दूसरे रूट चलाया जाना था लेकिन स्टेशन मास्टर द्वारा रूट सेट न किए जाने के कारण ट्रेन गलत ट्रैक पर चली गई। बढ़नी से गोरखपुर जाने वाली ट्रेन रोज की तरह शाम 6.25 बजे कैम्पियरगंज रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली थी। ट्रेन अभी स्टेशन पर पहुंची कि चालक ने टे्रन को गलत रूट पर जाते देख लिया। कोई दुर्घटना घटती इससे पहले चालक ने ट्रेन को रोक दिया। घटना के बाद हरकत में आए स्टेशन प्रबंधन ने तत्काल रूट को ठीक कराया। करीब 40 मिनट बाद 7.05 बजे रवाना हुई।

-------

रूट सेट न करने के कारण स्टेशन मास्टर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही एक जांच कमेटी भी गठित कर दी गई है। चालक के सूझ-बूझ के कारण एक बड़ा हादसा टल गया।

-संजय यादव, सपीआरओ एनई रेलवे