- ट्रेनों के विलंब से चलने से पैंसेजर्स को हुई परेशानी

- आधा दर्जन से अधिक रेल गाडि़यों को किया गया था कैंसिल

GORAKHPUR: रेलवे के यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ी है। देर से चल रही रेल गाडि़यों के समय की पटरी पर लौटने की संभावना बढ़ी है। कोहरे और खराब मौसम की वजह से ट्रेनों को निरस्त नहीं किया जा सकेगा। रेलवे प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि जाड़े में घना कोहरा होने से मेल और एक्सप्रेस गाडि़यां काफी विलंब से चल रही थीं, लेकिन धुंध छंटने से रेल गाडि़यों को निर्धारित समय से चलाने का प्रयास किया जाएगा। मेनटेनेंस वर्क जारी होने से अभी भी कुछ समय लग सकता है।

28 घंटे की देरी से चली रेलगाडि़यां

गोरखपुर जंक्शन से होकर गुजरने वाली रेल गाडि़यों ने जाड़े के मौसम में पैसेंजर्स को काफी परेशान किया। ट्रेन लेट चलने की वजह से लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में दिक्कत हुई। जाड़े की वजह से आधा दर्जन से अधिक रेल गाडि़यों को रेल प्रशासन ने कैंसिल कर दिया। कई रेल गाडि़यां तीन से लेकर 28 घंटे तक के विलंब से अपने गंतव्य को पहुंच सकी। जाड़े में रेल गाडि़यों के विलंब से चलने पर रेलवे अधिकारियों ने खराब मौसम का हवाला दिया। इसके साथ ही यह भी बताया गया कि रेल पटरियों के मेनटेनेंस का काम चल रहा है। इस वजह से भी रेल गाडि़यों का संचलन समय से नहीं हो पाया। दिन में धूप खिलने और रात में कोहरा छंटने से ट्रेन को समय से चलाया जा सकेगा। रेलवे से जुड़े लोगों का कहना है कि कोहरा कम होने से ट्रेन की स्पीड बढ़ी है।

विलंब से चली ट्रेन

न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुर 16 घंटे

सहरसा आनंद विहार 15 घंटे

बरौनी अर्नाकुलम राप्ती सागर 14 घंटे

लालगढ़ डिब्रूगढ़ 16 घंटे

आनंद विहार सहरसा 14 घंटे

मुजफ्फरपुर बांद्रा अवध एक्सप्रेस 10 घंटे

बरौली ग्वालियर एक्सप्रेस 08 घंटो

गोरखपुर से छपरा सवारी गाड़ी साढ़े छह घंटे

ये रेल गाडि़यां भी रही प्रभावित

गरीब रथ

सप्त क्रांति

आम्रपाली

राप्ती सागर

वैशाली

हमसफर

जननायक

बॉक्स -

अभियान में वसूले 160045 रुपए

ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले, रेलवे कैंपस में गंदगी फैलाने वाले सहित अन्य लोगों से जुर्माना के रूप में 160045 रुपए का रेल राजस्व वसूला गया। प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक आलोक सिंह के निर्देश में गोरखपुर-पिपराइच, गोरखपुर मऊ रेल खंडों पर विशेष जांच अभियान चलाया गया। टिकट जांच के दौरान 333 लोगों को बिना टिकट के यात्रा करते हुए पकड़ा गया। बेटिकट यात्रियों का चालान काटकर उनसे रेलवे कर्मचारियों ने जुर्माना वसूल किया।

जनवरी माह के अंत में रेल गाडि़यों का संचलन सुधर जाएगा। मौसम साफ होने का फायदा मिलेगा। इसके अलावा मरम्मत कार्य जारी होने की वजह से भी ट्रेन विलंब से चली हैं। प्रयास किया जा रहा है कि रेल गाडि़यों का संचलन समय से हो सके।

संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे