पटना सहित देशभर के 200 शहरों से शुरू होगी योजना

PATNA : रेलवे अब नई योजना पर विचार कर रहा है। इसे जल्द लागू भी किया जाना है। योजना यह है कि आप इंटरनेट के जरिए टिकट बुक कराएंगे और टिकट आपके घर तक पहुंचा जाएगा। इसके बाद आपको पैसा पे करना होगा। रेलवे अपने पैसेंजर को अब कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा देने जा रही है। आनलाइन शापिंग के बढ़ते चलन को देखते हुए इसे महत्व दिया जा रहा है। विभागीय अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने इस बावत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन को निर्देश भी जारी कर दिया है।

इधर आईआरसीटीसी के अधिकारी ने बताया कि इसको लेकर सॉप्टवेयर में बदलाव किए जा रहे हैं। बताया गया कि अगर सबकुछ ससमय रहा तो मई के आखिरी सप्ताह से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत हो जाएगी। कैश ऑन डिलीवरी फैसेलिटी का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों से टिकट डिलिवरी होने के बाद पैसे लिए जाएंगे।

ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों का रखा ध्यान

वैसे रेल यात्री जो एटीएम, क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन ऐसे लोगों में भी ऑनलाइन शॉपिंग का चलन देखा गया है। इसकी खास वजह कैश ऑन डिलीवरी ही है। यही कारण है कि रेलवे भी यह योजना लागू करने जा रहा है। यह सुविधा ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों को ही मिलेगी। बताया गया कि टिकट बुक करते समय ही कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प आयेगा। टिकट बुक होते ही मैसेज मोबाईल पर आ जाएगा। लेकिन बर्थ का कंफर्मेशन डिलीवरी के बाद ही मिल सकेगी।

पटना में भी मिलेगी यह सुविधा

जल्द ही इस योजना की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होने जा रही है। बताया गया कि पटना सहित देशभर के ख्00 शहरों में इसकी शुरुआत होगी। संभावना है कि पटना में यह सुविधा मई के अंतिम सप्ताह से मिलने लगेगी। इस सुविधा का लाभ पैसेंजर यात्रा के पांच दिन पहले ही उठा सकेंगे। तत्काल वाली सुविधा इसके तहत नहीं मिलेगी। यह भी जान लें कि स्लीपर की टिकट लेने पर पैसेंजर से ब्0 रुपए अधिक वसूले जाएंगे। एसी के साठ रुपए अतिरिक्त लिए जाएंगे।