I EXCLUSIVE

- 2 जुलाई को स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) की टीम के साथ स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर करेंगे विजिट

GORAKHPUR: स्पो‌र्ट्स की फील्ड में हमेशा ही टॉप पर रहने वाले गोरखपुराइट्स को जल्द एक सौगात मिलने वाली है। अब गोरखपुर में भी खिलाडि़यों को बेहतर ट्रेनिंग देने के लिए सेंटर होगा। स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की मदद से इसकी कवायद भी शुरू कर दी है। जुलाई में इसके मास्टर प्लान पर वर्क करने के लिए साई के जिम्मेदारों के साथ ही स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर खुद गोरखपुर विजिट पर पहुंचेगे। इसके बाद यहां मौजूद सुविधाओं के आधार पर तीन गेम्स एलॉट करने की प्लानिंग है। सब कुछ ठीक रहा तो इस सेशन में खिलाडि़यों को यह सौगात मिल जाएगी।

दो जुलाई को होगी विजिट

स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जिम्मेदारों के साथ ही यूपी के स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर आरपी सिंह इसके लिए गोरखपुर आ रहे हैं। दो जुलाई को वह जिम्मेदारों के साथ गोरखपुर पहुंचेंगे। इस दौरान साई के जिम्मेदार यहां मौजूद सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे, जिसके बाद यहां जिन गेम्स में खिलाडि़यों का ज्यादा इंटरेस्ट है और जिनके लिए यहां इंफ्रास्ट्रक्चर अवेलबल है, उन गेम्स की यहां ट्रेनिंग दी जाएगी। फिलहाल गोरखपुर की सुविधाओं की बात करें तो यहां एस्ट्रोटर्फ लगभग बनकर तैयार है, वहीं रेसलिंग हॉल के साथ ही बास्केटबॉल कोर्ट भी मौजूद है। इसलिए इन्हीं तीन गेम्स का ट्रेनिंग सेंटर यहां एलॉट हो सकता है। वहीं बैडमिंटन कोर्ट, बॉक्सिंग हॉल भी यहां बेहतर है, जो एलॉटमेंट लिस्ट में शामिल है।

यूपी में मौजूद हैं छह एसटीसी

खिलाड़ी और बेहतर परफॉर्म कर सकें, इसके लिए स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश भर में कई ट्रेनिंग सेंटर खोल रखे हैं। यूपी की बात की जाए, तो सब सेंटर लखनऊ के अंडर में छह एसटीसी मौजूद हैं, जहां डिफरेंट गेम्स में खिलाडि़यों के हुनर को तराशा जा रहा है। अब गोरखपुर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो जाएगा। जो छह सेंटर्स पहले से रनिंग है, उसमें लखनऊ, इलाहाबाद, झांसी, रायबरेली, इटावा और बरेली के नाम शामिल हैं।

कहां किसकी ट्रेनिंग

लखनऊ -

एथलेटिक्स

बैडमिंटन

हॉकी

वेटलिफ्टिंग

इलाहाबाद -

एथलेटिक्स

बैडमिंटन

हॉकी

टेबल टेनिस

झांसी -

हॉकी (डे बोर्डिग)

रायबरेली -

वॉलीबाल

ताइक्वांडो

इटावा -

एथलेटिक्स

हॉकी

हैंडबॉल

रेसलिंग

शूटिंग

बरेली -

एथलेटिक्स

बास्केटबाल

हॉकी

सेपक टकराव

वर्जन

गोरखपुर में भी स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का एसटीसी ओपन करने की तैयारी है। इसके लिए दो जुलाई को मैं साई टीम के साथ गोरखपुर दौरे पर आने वाला हूं जिसके बाद गोरखपुर में भी कुछ गेम्स के ट्रेनिंग सेंटर स्टार्ट होंगे।

- आरपी सिंह, डायरेक्टर, स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट