यूपी 100 परियोजना को प्रभावी रूप से संचालित करने के लिए शुरू हुई वर्कशाप

पुलिस लाइन में डायल 100 सेवा में बदलाव का दिया जा रहा प्रशिक्षण

ALLAHABAD: क्राइम पर कंट्रोल और तुरंत एक्शन को बेहतर बनाने के लिए गुरुवार से पुलिस लाइन में यूपी क्00 परियोजना के अन्तर्गत कार्यो को संचालित करने के लिए विभाग की ओर से नए ऐप तैयार कराए गए हैं। गुरुवार से उन्हीं ऐप की जानकारी और उसके यूज का प्रशिक्षण देने के लिए पुलिस लाइन में वर्कशाप की शुरुआत हुई। इसमें डायल क्00 से जुड़े सभी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाना है। प्रशिक्षण वर्कशाप के पहले दिन महिन्द्रा टेक के एक्सप‌र्ट्स ने पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया।

आठ प्वाइंट पर मिली ट्रेनिंग

पुलिस लाइन में डायल क्00 के लिए चल रही वर्कशाप में पुलिसकर्मियों को आठ प्वाइंट पर जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया गया। पीएस माड्यूल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

इन्सीडेंट की होगी एनालिसिस

प्रशिक्षण के दौरान इन्सीडेंट एनालिसिस ऐप के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। इस ऐप के माध्यम से जितनी भी घटनाएं हो रही हैं, उनकी आवृत्ति के अनुसार जानकारी की जा सकेगी तथा उनकी आवृत्ति के अनुरूप घटना को रोकने के लिए बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था की जा सकेगी। मोबाइल ऐप के जरिए घटनाओं एवं कार्रवाई का विवरण भी देखा जा सकेगा। उस दिन के सभी इवेंट की जानकारी भी हो सकेगी।

दो दिन चलेगी वर्कशाप

पुलिस लाइन में प्रशिक्षण दो दिन चलेगा। एसपी नीरज पाण्डेय ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान तीन बैच संचालित किए जा रहे हैं। इसमें डायल क्00 में तैनात कुल क्भ्ब् हेड कांस्टेबल, क्म्ख् कास्टेबल और क्म्म् आरक्षी प्रशिक्षित किए जाएगे।