DEHRADUN: नगर निगम टाउन हॉल में वेडनसडे को पोस्टल बैलेट काउंटिंग डयूटी में लगाए जाने वाले कर्मचारियों के लिए ओरिएंटेड ट्रेनिंग का प्रोग्राम रखा गया। हालांकि इस दौरान आठ कर्मचारी ट्रेनिंग से गायब रहे।

काउंटिंग की बारीकियां बताई

पोस्टल बैलेट काउंटिंग की ट्रेनिंग के तहत वेडनसडे को सुपरवाईजर, माइक्रो ऑब्जर्वर, मतगणना सहायक और मतगणना तकनीक सहायक कार्मिकों को मतगणना की बारीकियों के बारे में बताया। इस दौरान उपस्थित कार्मिकों की प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिज्ञासा का समाधान किया गया।

8 कर्मचारी प्रशिक्षण से रहे गायब

इस मौके पर 28 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने भी पोस्टल बैलेट मतगणना प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण में कुल 41 मतगणना सहायक में से 01, 45 मतगणना तकनीकी सहायक में से 5, 45 सुपरवाईजर में से 01 एवं 40 माईक्रो ऑब्जर्वर में से 01 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। इस तरह कुल 8 कार्मिक प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे।

डीएम ने देखी व्यवस्थाएं

महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कालेज में दूसरे दिन भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखण्ड सौजन्या के नेतृत्व में विभिन्न जनपदों के डीएम, एसएसपी, एसपी, एडीएम और सम्बन्धित अन्य अधिकारियों की ओर से महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज में आदर्श मतगणना केन्द्र, ईटीपीबीएस यानी इलैक्ट्रानिक पोस्टल बैलेट सिस्टम प्रक्रिया की कार्यप्रणाली देखी। डीएम एसए मुरूगेशन ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना का कार्य महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर के न्यू बॉक्सिंग हॉल एवं बैटमिंटन हॉल में किया जाना है। उन्होंने अवगत कराया कि 23 मई को प्रात: 8 बजे से प्रारम्भ होने वाली मतगणना के लिए विधानसभावार 14 टेबल एवं 1 टेबल एआरओ सहित कुल 15 टेबल लगाई जानी हैं।