- बिहार की तरफ से आने वाली ट्रेनों में आ रहे हैं असलहे और नशीले पदार्थ

- आरपीएफ व जीआरपी टीम ने बिहार की ओर से आने वाली ट्रेनों में बढ़ाई चेकिंग

- सूचना के बाद रेलवे प्रशासन के बीच मचा हड़कंप

GORAKHPUR : बिहार की तरफ से आने वाली ज्यादातर ट्रेंनों में असलहे और नशीले पदार्थ गोरखपुर होते हुए पूर्वाचल में आ रहे हैं। पूर्वाचल ही नहीं बल्कि लखनऊ और दिल्ली तक असलहों को एजेंट्स के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। यह खुलासा किया है आरपीएफ व जीआरपी की इंटेलिजेंस ने। आरपीएफ व जीआरपी के आला अफसरों को जब से इस बात की सूचना मिली है, तब से एनई रेलवे के अफसरों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। सतर्कता बरतते हुए आरपीएफ व जीआरपी टीम ने बिहार की तरफ से आने वाली सभी ट्रेनों में स्पेशल चेकिंग शुरू कर दी है।

व्हीकल से नहीं, ट्रेंस से आ रहे हैं असलहे

बिहार से यूपी और दिल्ली जाने वाले नशीले पदार्थ और असलहों का जखीरा जो कल तक बाइ रोड आता था, वह अब ट्रेंस से आ रहा है। आरपीएफ की इंटेलिजेंस और जीआरपी टीम ने मुखबिरों की सूचना पर असलहों का जखीरा गोरखपुर में उतारे जाने की सूचना मिली है। आरपीएफ के एक आला अफसर ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान रोड व्हीकल्स की जगह-जगह चेकिंग बढ़ाए जाने से असलहे और नशीले पाउडर के कारोबारियों ने ट्रेन को अपना माध्यम बनाया है। इसके बाद जीआरपी व आरपीएफ के आला ऑफिसर्स ने सभी थानों के प्रभारियों को निर्देशित किया है कि जनरल, स्लीपर और एसी कोचेज में संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर उसके सामान की तलाशी जरूर करें। संदिग्धों से कड़ाई से पूछताछ करें।

रिजर्वेशन कराकर करते हैं सफर

आरपीएफ द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, पहले असलहा कारोबारी टॉयलेट या फिर ट्रेन की छत में हथियार छिपाकर लाते थे, लेकिन अब असलहा कारोबारी बकायदा रिजर्वेशन कराकर असलहे और नशीले पदार्थ लेकर चलते हैं। छपरा से पूर्वाचल में ट्रेन के पहुंचते ही उनके एजेंट्स उनसे सामान ले लेते हैं। यह एजेंट न सिर्फ पूर्वाचल के स्टेशनों पर असलहा पहुंचाते हैं, बल्कि बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, लखनऊ और दिल्ली तक सामान पहुंचाने का काम भी करते हैं।

पहचान जरा मुश्किल है

नशे और असलहे के इन कारोबारियों की पहचान कर पाना बहुत मुश्किल काम है। जीआरपी और आरपीएफ सूत्रों के मुताबिक क्योंकि इनके पास बकायदा रिजर्व टिकट होता है। ऐसे में टीटीई या फिर जीआरपी -आरपीएफ एस्कॉर्ट के लिए हर एक यात्री का लगेज चेक कर पाना मुश्किल होता है। कई बार तो यह एजेंट्स महिलाओं का भी सहारा लेते हैं।

इन ट्रेंस पर है खास नजर

- बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

- सत्याग्रह एक्सप्रेस

- शहीद एक्सप्रेस

- वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- जनसेवा एक्सप्रेस

- जननायक एक्सप्रेस

- मौर्या एक्सप्रेस

- बरौनी-ग्वालियर मेल

- बरौनी-लखनऊ एक्सप्रेस

ट्रेनों में सघन चेकिंग कराई जा रही है। इसके लिए सभी सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित भी किया गया है कि वह जनरल, स्लीपर और एसी कोचेज की गंभीरता से जांच करें।

सारिका मोहन, सीनियर कमाडेंट, आरपीएफ