मुश्किल

घर जाने के लिए नहीं मिल रहा आरक्षण

त्योहारों के लिए ट्रेनों में जगह नहीं

 

मेरठ। अक्टूबर में दीपावली और पूर्वांचल के प्रमुख त्यौहार छठ के चलते मेरठ से आने-जाने वाली सभी ट्रेनें फुल पैक्ड हैं। हालत यह है कि नवंबर माह तक मेरठ से बाहर आने-जाने वाली किसी ट्रेन में जगह नहीं है। एक्सप्रेस ट्रेनों में तो 100 से अधिक लंबी वेटिंग है। इस समस्या से निस्तारण के लिए दिवाली और छठ पूजा के दौरान देश के सभी प्रमुख स्टेशनों से पूजा और हॉलीडे स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं लेकिन उनमें भी मेरठ के खाते में केवल एक वैष्णो देवी स्पेशल ट्रेन ही आई है। ऐसे में दीपावली और छठ पर अपने घर जाने की योजना बना रहे लोगों की परेशानी बढ़ गई है।


100 से अधिक वेटिंग

मेरठ से तीन ट्रेनों का संचालन होता है इनमें राज्यरानी, संगम और नौचंदी एक्सप्रेस शामिल हैं। फिलहाल 19 अक्टूबर को दीपावली के लिए 15 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक तीनों ट्रेनों में 100 से अधिक वेटिंग चल रही है। इसके अलावा वाया मेरठ दिल्ली से देहरादून, मुंबई और पंजाब जाने वाली ट्रेनों में भी पहले से ही सीट फुल हो चुकी हैं।

 

तत्काल का सहारा

नई दिल्ली और आनंद विहार से आने वाली अधिकतर ट्रेनों में स्लीपर क्लास और सेकेंड एसी की सीट रिजर्व हो चुकी है। ऐसे में अब दीपावली या 26 अक्टूबर को छठ पर अपने घर जाने की योजना बना रहे यात्रियों को केवल तत्काल टिकट का ही सहारा बचा हुआ है।

 

ट्रेनों की स्थिति-

संगम एक्सप्रेस 15 से 25 अक्टूबर तक वेटिंग

नौचंदी एक्सप्रेस 15 से 27 अक्टूबर तक वेटिंग

राज्य रानी 15 से 23 अक्टूबर तक वेटिंग

 

17 अक्टूबर की स्थिति

संगम एक्सप्रेस 112 वेटिंग

नौंचदी एक्सप्रेस 104 वेटिंग

राज्यरानी 71 वेटिंग

 

 

दीपावली से साथ साथ इस माह छठ का त्यौहार है जिस कारण से ट्रेनों में लोड अधिक है। मेरठ से संचालित होने वाली अधिकतर ट्रेनें फुल हो चुकी हैं।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक