-ब्लैक मनी के ट्रांसफर पर रेलवे भी रख रहा सख्त नजर

-एक साथ 50हजार रुपये या उससे ज्यादा रुपये के आरक्षण पर होगी पूछताछ

- आरक्षण फॉर्म के साथ पेन कार्ड और आधार कार्ड भी देना होगा अनिवार्य

Meerut । प्रधानमंत्री मोदी के ऐतिहासिक फैसले के बाद शहर के बाजारों में जहां उथल-पुथल रही तो वहीं दूसरी ओर 500 और एक हजार के नोटों को ठिकाने लगाने के लिए लोगों ने दूसरी व्यवस्था कर ली है। इसके लिए लोग रेलवे के रिजर्वेशन का सहारा ले रहे हैं। हालांकि रेलवे इस तरह से मनी ट्रांसफर पर खास निगाह रख रहा है।

हो रहे रिजर्वेशन

पांच सौ और एक हजार के नोटों को ठिकाने के लिए कुछ लोग रेल आरक्षण का भी सहारा ले रहे हैं। इसके लिए लोग विभिन्न नामों से आरक्षण काउंटर से शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों से एसी फ‌र्स्ट की टिकट बुक करने की फिराक में हैं। सूत्रों की मानें तो कुछ लोग अपनी ब्लैक मनी को ठिकाने लगाने के लिए ट्रेनों और फ्लाइट में आरक्षित टिकट बुक कर रहे हैं।

रेलवे में फिलहाल छूट

हालांकि सरकार के फैसले के मुताबिक रेल टिकट बुकिंग में हजार और पांच सौ के रूपए लिए जा रहे हैं। इस बात का फायदा भी कुछ लोग उठाना चाह रहे हैं। इसके लिए दूर दराज के स्टेशन के लिए आरक्षण किए जा रहे हैं। जिन्हें फेक रिजर्वेशन भी कहा जा रहा है।

पहले रिजर्वेशन, फिर कैंसिल

सूत्रों की मानें तो पहले ये लोग कई ट्रेनों के रिजर्वेशन कराने की फिराक में हैं। इसके लिए लंबी दूरी की सुपर फास्ट ट्रेनों में एस फ‌र्स्टक्लास का आरक्षण किया जा रहा है। यही नहीं कुछ लोग अपने सगे-संबंधियों के नाम से भी दूर-दराज के स्टेशनों के लिए एसी फ‌र्स्ट का आरक्षण कर ले रहे हैं। जिससे रुपयों को ठिकाने लगाया जा सके। वहीं कुछ दिनों बाद इस रिजर्वेशन को कैंसिल करा लिया जाएगा। हालांकि इस आशंका पर भी रेलवे खास नजर रख रहा है।

50 हजार की बुकिंग पर पेन कार्ड

ब्लैक मनी पर नकेल कसने के लिए रेलवे भी सतर्क है। इसके लिए आरक्षण काउंटर पर अगर 50 हजार या ज्यादा के रुपयों से किसी स्थान के रिजर्वेशन कराया जाता है तो आरक्षण फॉर्म के साथ आधार कार्ड और पेनकार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। वहीं, रेलवे एक साथ होने वाले रिजर्वेशन पर भी नजर रख रहा है। वहीं, एक साथ इतने बड़े आरक्षण कराने वालों से भी पूछताछ की जाएगी।

वर्जन

50,000 रुपए या इससे अधिक रुपयों के एक साथ रिजर्वेशन कराने वालों पर नजर रखी जाएगी। यही नहीं उनसे आरक्षण फॉर्म के साथ पेन कार्ड और आधार कार्ड भी लिया जाएगा। यही नहीं संदेह की स्थिति में उनसे पूछताछ भी की जाएगी।

गुरजीत सिंह, रेलवे वाणिज्यिक अधिकारी