- ब्लड रिलेशन वाले ही कर सकेंगे यात्रा

- टिकट ट्रांसर्फर कराने के लिए नहीं कटेंगे रुपए

- 24 घंटे में मुख्य टिकट पर्यवेक्षक को देनी होगी सूचना

agra@inext.co.in

AGRA। अगर आपने कहीं जाने के लिए रेलवे का टिकट लिया है और किसी कारणवश अब यात्रा करने में असमर्थ हैं, तो घबराइए मत। आप अपने स्थान पर परिवार के किसी अन्य सदस्य को यात्रा पर भेज सकते हैं। बस यात्रा करने वाला व्यक्ति आपके ब्लड रिलेशन में होना चाहिए। रेलवे की इस नई सुविधा का मकसद यात्रियों में रेलवे के प्रति जागरूकता फैलाना है।

यात्रियों को मिलेगी सुविधा

आपको अपनी यात्रा कैंसिल करने के बारे में ख्ब् घंटे में सीआरएस मुख्य टिकट पर्यवेक्षक को सूचना देनी होगी। इसके लिए आपको निर्धारित प्रपत्र पर परिवार के सदस्य का पूरा विवरण भरकर देना होगा। इसके बाद रेलवे द्वारा रेलवे रिजर्वेशन के सॉफ्टवेयर नाम को चेंज कर दिया जाएगा। इसमें आपको एप्लीकेशन के साथ एड्रेस प्रूफ और अपना फोटो भी देना होगा। बता दें कि पहले टिकट कैंसिल कराने पर अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता था। टिकट कैंसिल कराने के लिए भी पैसेंजर्स को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती थी, लेकिन इस नई सुविधा में आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

स्टूडेंट्स भी उठा सकते हैं लाभ

रेलवे की इस व्यवस्था के तहत किसी भी एजूकेशनल इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स भी लाभान्वित हो सकते हैं। एजूकेशनल इंस्टीट्यूट का कोई भी स्टूडेंट, जिसने टिकट कंफर्म कराया है, अगर उसका अचानक प्रोग्राम कैंसिल हो जाता है, तो वह संस्थान के दूसरे स्टूडेंट को भी ट्रैवल पर भेज सकता है। इसके लिए संस्थान के हैड को स्टूडेंट को प्रमाणित करना होगा। संस्थान के हैड द्वारा एक प्रपत्र पर संस्तुति करनी होगी।

यात्री हैं अंजान

रेलवे द्वारा नियम में बदलाव करते हुए यह सुविधा लागू की गई है, लेकिन इस सुविधा के बारे में लोगों में अवेयरनेस का अभाव है, रेलवे द्वारा इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसी प्रकार का प्रचार-प्रसार नहीं किया गया है। इसके चलते लोगों को इसके बारे कम ही जानकारी प्राप्त है।

नो एक्स्ट्रा चार्ज

टिकट कैंसिल कराने पर ब्8 घंटे में मिनिमम चार्ज फ्0 रुपए और तात्कालिक टिकट कैंसिल कराने पर भ्0 फीसदी अतिरिक्त चार्ज रेलवे द्वारा काट लिया जाता है, लेकिन सि सुविधा में किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा।

क्या करना होगा

क्। आपने जो टिकट कंफर्म कराया है, यदि अचानक आपका कार्यक्रम कैंसिल हो जाता है, तो ख्ब् घंटे में आपको चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को अवगत कराना होगा।

ख्। फैमिली के जिस सदस्य का नाम अपने स्थान पर करवाना चाहते हैं, तो उस सदस्य का नाम निर्धारित प्रपत्र पर आईडी प्रूफ के साथ सीआरएस कार्यालय में देना होगा।

फ्। रेलवे के कमर्शियल विभाग से रिकमंड होने के बाद रिजर्वेशन काउंटर के सॉफ्टवेयर में ट्रैवल करने वाले कैंडिडेट का नाम एड कर दिया जाएगा।

ब्। रेलवे की इस सुविधा का लाभ ब्लड रिलेशन रखने वाले ले पाएंगें।

भ्- यह नियम परिवार के सीनियर सिटीजन के लिए लागू नहीं होगा।

'हां, कोई भी व्यक्ति अपने स्थान पर परिवार के दूसरे सदस्य को भेज सकता है, इसके लिए उसे सीआरएस को सदस्य के आईडी प्रूफ के साथ एप्लीकेशन देनी होगी। इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.'

नवीन बाबू, सीपीआरओ एनसीआर मुख्यालय इलाहाबाद