केस-1

6 दिस6बर की रात 11 केवीए सीबीगंज फीडर पर पिंक सीटी कॉलोनी के गेट पर लगे 400 केवीए के ट्रांसफॉर्मर से चोरों ने 340 लीटर तेल चोरी कर लिया था, जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई थी। तेल की कीमत साढ़े 5 ला2ा रुपए के करीब है।

केस- 2

विधौलिया 5 दिस6बर वेस्ट एंड कॉलोनी के गेट पर लगे 11 केवीए फीडर के 160 केवीए ट्रांसफॉर्मर से तेल चोरी हो गया, जिसके चलते ट्रांसफॉर्मर 2ाराब हो गया और इलाके के लोगों को दो दिन तक अंधेरे में रहना पड़ा, जिसकी रिपोर्ट सीबीगंज थाने में दर्ज है।

BAREILLY:

ट्रांसफॉर्मर के कीमती तेल चोरी करने वाला गिरोह इन दिनों सक्रिय हो गया है, जो घरों की बत्ती गुल कर रहा है। पिछले दिनों लगातार हुई दो वारदातों से बिजली वि5ाग में 5ाी हड़कंप मच गया है। 1योंकि जिन ट्रांसफॉर्मर से तेल चोरी किया गया, उन इलाकों में दो दिन तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। फिलहाल, बिजली वि5ाग के अधिकारी मामले की एफआईआर दर्ज कराकर चोरों की धरपकड़ की गुहार लगा रहे हैं।

कहीं बैठ ने जाए सिस्टम

ट्रांसमिशन से बिजली की सप्लाई सबसे पहले डिस्ट्रि4यूशन के सब स्टेशनों पर होती है। ट्रांसमिशन से आने वाली 33 केवीए बिजली को सब स्टेशन पर लगे ट्रांसफॉर्मर के जरिए बिजली को 11 केवीए में कंवर्ट कर बिजली उप5ाोक्ताओं के घरों तक होती है। तेल का इस्तेमाल बाइंडिंग को ओवरहीट से बचाने के ट्रांसफॉर्मर में किया जाता है। ऐसे में, तेल की चोरी बाइंडिंग को डैमेज कर सकती है। जिससे ट्रांसफॉर्मर किसी 5ाी वक्त फूंक सकते हैं।

बढ़ जाता है ट्रे6प्रेचर

दरअसल, तेल का का सामान्य टे6प्रेचर 55 से 65 डिग्री होना चाहिए। जैसे ही तेल की कमी ट्रांसफॉर्मर के अंदर होती है टे6प्रेचर 85 डिग्री तक पहुंच जाता है। टे6प्रेचर का इतनी तेजी से बढ़ना ट्रांसफॉर्मर के लिए काफी घातक होता है। 1योंकि बिजली वि5ाग जो 5ाी ट्रांसफॉर्मर का इस्तेमाल करता है, वह 44 केवीए क्षमता वाले ऑयल का होता है। टे6प्रेचर जैसे ही बढ़ता है बाइंडिंग जल जाता है और ट्रांसफॉर्मर काम करना बंद कर देता है। 1 एमवीए के ट्रांसफॉर्मर में करीब 400 लीटर तेल आता है।

ट्रांसफॉर्मर से तेल की चोरी होना चिंता का विषय है। इससे ट्रांसफॉर्मर के 2ाराब होने का डर बना सकता है। तेल चोरी की घटना को रोकने के लिए टीम लगाई जाएगी।

एनके मिश्रा, एसई बिजली वि5ाग