ये ट्रांसफॉर्मर एयरक्राफ्ट उड़ता है प्‍लेन की तरह और लैंड होता है हेलीकॉप्‍टर की तरह

कानपुर। ट्रांसफॉर्मर्स मूवी की तरह वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ट्रांसफार्मर हवाई विकसित किया है जो कि आसमान में एरोप्लेन की तरह उड़ता है लेकिन जब वो लैंड या टेकऑफ होता है तो वह एक हेलीकॉप्टर की तरह सीधी रेखा में ऊपर से नीचे या नीचे से ऊपर जा सकता है। डेलीमेल ने इस एयरक्राफ्ट को बनाने वाली कंपनी ट्रांसेंड एयर कॉरपोरेशन के हवाले से बताया है कि इस हवाई जहाज की सबसे बड़ी खूबी यही है कि इसे हेलीकॉप्टर की तरह किसी मल्टी स्टोरी बिल्डिंग की छत पर सीधा उतारा जा सकता है और वहीं से यह टेकऑफ भी कर सकता है। ऐसी अनोखी खूबी के लिए इस विमान में अलग तरह के पंख लगाए गए हैं जो उड़ान भरते वक्‍त हेलीकॉप्‍टर की तरह काम करते हैं, जबकि आसमान में ऊपर जाने पर ये अपना एलाइनमेंट बदलकर एरोप्लेन जैसे हो जाते हैं। इसका नतीजा यह है कि इस एयरक्राफ्ट की स्पीड किसी भी नॉर्मल हेलीकॉप्‍टर से बहुत ज्‍यादा तेज होती है।


स्टैंडर्ड हेलीकॉप्टर की स्पीड से
3 गुना अधिक है इस विमान की स्‍पीड

बिजनेसवायर डॉट कॉम ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह 'एरोप्लेन कम हेलीकॉप्टर' किसी भी ट्रेडिशनल हेलीकॉप्टर की तुलना में बहुत ज्‍यादा फास्‍ट है। 'वीवाई 400' नाम का यह 6 सीटर विमान 405 मील प्रतिघंटा की स्‍पीड से उड़ान भरता है। जो कि किसी भी स्टैंडर्ड हेलीकॉप्टर की स्पीड से 3 गुना अधिक है। इस विमान द्वारा कोई भी व्यक्ति लॉस एंजेलिस से सैन फ्रांसिस्‍को को 1 घंटे से भी कम समय में पहुंच सकता है। यही नहीं इसमें विमान की लैंडिंग और टेक ऑफ क्षमता इसे बहुत खास बनाती है। यानि कि इस विमान को किसी भी एयरपोर्ट पर लैंड कराने की जरूरत नहीं है, जिसके लिए काफी व्‍यवस्‍था करनी होती है। इस विमान द्वारा तमाम सेलेब्रिटीज या बिजनेस पर्सन सीधे ही अपनी ऑफिस बिल्डिंग की छत पर ही लैंड कर सकते हैं और वहीं से सीधे उड़ान भरकर कहीं भी जा सकते हैं, वो भी हेलीकॉप्‍टर नहीं बल्‍क‍ि एरोप्लेन की स्पीड से।


कब तक आम लोगों को उपलब्‍ध होगी ये सुविधा

'वीवाई 400' नाम के ट्रांसफार्मर एयरक्राफ्ट को बनाने वाली कंपनी ट्रांसेंडर कॉरपोरेशन ने बताया कि यह 6 सीटों वाला एयरक्राफ्ट आम लोगों के इस्तेमाल के लिए साल 2024 से शुरू हो पाएगा। इस विमान द्वारा तमाम बिजनेस ट्रैवलर्स सीधे अपने ऑफिस बिल्डिंग से उड़कर अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। कंपनी के मुताबिक अभी तक इस्तेमाल में लाए जा रहा है किसी भी हेलीकॉप्टर की स्पीड इतनी ज्यादा नहीं थी पर यह खास अत्‍याधुनिक विमान 405 मील प्रति घंटा की स्पीड से उड़ सकता है। कुल मिलाकर यह दुनिया का सबसे अनोखा यात्री विमान होगा, जिसमें एरोप्‍लेन और हेलीकॉप्‍टर दोनों की सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी।

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

सालों बाद धरती के इतने नजदीक आ रहा है 'मंगल ग्रह'! देखने से चूकना मत

यह विशालकाय ब्लैक होल एक तारे को खाए जा रहा है, सूर्य से 2 करोड़ गुना ज्यादा है इसकी ताकत!

International News inextlive from World News Desk