-1150 एकड़ की ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में 350 एकड़ में फैक्ट्रीज, लाइटवेट इंडस्ट्रीज

-एक लाख लोगो को मिलेगा रोजगार, हाईटेक सिटी के नजदीक होने के कारण कानपुराइट्स को अधिक फायदा

-चीफ मिनिस्टर से चीफ सेक्रेटरी तक कानपुर की खूबिया बताना नहीं भूले

<क्क्भ्0 एकड़ की ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी में फ्भ्0 एकड़ में फैक्ट्रीज, लाइटवेट इंडस्ट्रीज

-एक लाख लोगो को मिलेगा रोजगार, हाईटेक सिटी के नजदीक होने के कारण कानपुराइट्स को अधिक फायदा

-चीफ मिनिस्टर से चीफ सेक्रेटरी तक कानपुर की खूबिया बताना नहीं भूले

KANPUR: kanpur@inext.co.in

KANPUR: ट्रांस गंगा हाईटेक सिटी शुक्लागंज में जरूर बसाई जा रही है, लेकिन कानपुर का जलवा छाया रहा। कानपुर के नजदीक होने की वजह से इस सिटी का सबसे अधिक फायदा कानपुराइट्स को मिलने के दावे भी किए जा रहे हैं। करीब क्क्भ्0 एकड़ में बसने वाली इस सिटी का थर्सडे को चीफ मिनिस्टर ने बटन दबाकर शिलान्यास किया। इस सिटी में क्0 हजार करोड़ रूपए का निजी पूंजी निवेश होने और एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। रेजीडेंशियल, कामार्शियल, इंडस्ट्रियल सहित चार जोन में बंटी इस सिटी में घर, ऑफिस, फैक्ट्री सभी आसपास ही होंगे।

इसलिए कानपुराइट्स को फायदा

गंगा के पार शुक्लागंज, उन्नाव में आने वाले कन्हवापुर, मनभावना, शंकरपुर सराय की क्क्भ्0 एकड़ जमीन पर यूपीएसआईडीसी ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी बसा रही है। इस सिटी में सबसे अधिक करीब फ्भ्0 एकड़ जगह इंडस्ट्रियल एरिया के लिए रखी गई है। ये सिटी गंगा बैराज से करीब भ् किलोमीटर की दूरी है। वहीं पुराने शुक्लागंज गंगा ब्रिज से करीब 8 किलोमीटर दूर है। जबकि उन्नाव की दूरी क्भ् किलोमीटर से अधिक है। गंगा बैराज से ट्रांसगंगा के मुहाने तक पिछले साल ही रोड बनी है, जबकि कानपुर-शुक्लागंज-उन्नाव रोड को फोरलेन किए जाने की थर्सडे को चीफ मिनिस्टर ने हरी झंडी दे दी है, इसीलिए सबसे अधिक फायदा कानपुराइट्स को मिलने के दावे किए जा रहे है। वैसे भी यूपीएसआईडीसी से लेकर शासन तक के आला अफसर तक इस हाईटेक सिटी की सफलता के लिए कानपुराइट्स पर उम्मीदें लगाए बैठे हुए है। इसकी झलक भी शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मिल गई। जब कानपुर के ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के ऑफिस बियरर्स को मंच पर बुला लिया गया। उन्होंने मंच से ही कार शोरूम आदि के लिए जगह मांग भी रख दी।

छा गया कानपुर

यूपीएसआईडीसी की ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान कानपुर छाया रहा। चीफ सेक्रेटरी से लेकर चीफ मिनिस्टर तक अपनी स्पीच में औद्योगिक शहर कानपुर का नाम ही नहीं उसकी खूबियां बताना नहीं भूले। चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने कहा कि कानपुर की टेक्सटाइल एवं टेनरी इंडस्ट्री देश विदेश में प्रदेश का नाम रोशन कर रही है। एक्सपोर्ट के मामले में कानपुर यूपी में अव्वल है। ट्रांस गंगा में हाईटेक तरीके से औद्योगिकी करण किया जाएगा। इस सिटी में आधुनिक तरीके अपनाए जाएंगे, जिससे पाल्यूशन की समस्या नहीं रहेगी। वहीं मंच पर भी कानपुर के एक मिनिस्टर व ख् एमएलए को प्रमुखता से जगह दी गई।

इनाम क्.भ् करोड़

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि कानपुर का सबसे साफ-सुथरा वार्ड बनाने वाले कर्मचारियों को स्टेट गवर्नमेंट क् करोड़ रूपए इनाम देगी। दूसरे नम्बर पर रहने वाले वार्ड को फ्0 लाख और तीसरे नम्बर पर आने वाले वार्ड को ख्0 लाख रुपए इनाम मिलेगा। इससे कम से कम फ् वार्ड तो चमक जाएंगें। पिछली गवर्नमेंट ने तो कूड़े से बिजली बनाने में योजना बनाई, लेकिन लखनऊ सहित कहीं भी बिजली क्यों नहीं बन पा रही है। पूछने पर जवाब दिया जा रहा है कि कूड़े की गुणवत्ता ठीक नहीं है।

कभी झाड़ू लगाई नहीं कर दिया नामिटेड

चीफ मिनिस्टर ने नाम लिए बगैर प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि हमने कभी झाड़ू नहीं लगाई, लेकिन हमें भी नामिनेट कर दिया गया है। सफाई के लिए गंभीर होना पड़ेगा। योजनाएं ऐसी लाई जानी चाहिए जो जनता के लिए फायदे मंद हो। हमने पब्लिक के लिए फायदे के लिए वार्डो को साफ-सुथरा बनाने की योजना शुरू की। जिसमें कानपुर को भी शामिल किया गया है।

फोर्टिस, एमिटी के मिले प्रपोजल

ट्रांस गंगा हाईटेक सिटी में मल्टीनेशनल कम्पनीज के कारपोरेट ऑफिस भी खुलने के दावे किए जा रहे है। चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने कहा कि फोर्टिस ने हॉस्पिटल और एमिटी यूनिवर्सिटी बनाएगा।

स्मार्ट सिटी की भी होगी खूबिया

चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव ने कहा कि आधुनिक तरीके से ट्रांस गंगा हाईटेक सिटी बसाई जाएगी। सेंट्रल गवर्नमेंट ने देशभर में क्00 स्मार्ट सिटी बसाने के दावे कर रही है। इन स्मार्ट सिटी की जो खूबियां इस हाईटेक सिटी में नहीं होगी, उन्हें भी शामिल कर लिया जाएगा।

फोरलेन होगी शुक्लागंज रोड (बॉक्स)

कानपुर से उन्नाव को जोड़ने वाली शुक्लागंज रोड फोरलेन बनाई जाएगी। थर्सडे को चीफ मिनिस्टर ने इस रोड की वाइडनिंग की हरी झंडी दे दी। उन्होंने कहा कि कानपुर से उन्नाव को जोड़ने वाली इस महत्वपूर्ण रोड की वाइडनिंग में भ्0-क्00 करोड़ जो भी खर्च होगा गवर्नमेंट देगी। इस रोड पर साइकिल ट्रैक के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं भी होनी चाहिए।

एट ए ग्लांस

प्रोजेक्ट- ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी

जमीन - क्क्भ्0 एकड़ (कन्हवापुर, मनभावना, शकंरपुर सरांय)

प्रोजेक्ट कास्ट- 7भ्0 करोड़

जमीन अधिग्रहण में खर्च- ख्ख्क् करोड़

पूंजी निवेश के दावे- क्0 हजार करोड़

जोन- ब् (कामार्शियल, इंडस्ट्रियल, रेजीडेंशियल, रिक्रिएशनल)

बिल्डिंग्स की हाईट- क्00 से क्भ्0 मीटर तक

इंडस्ट्रियल एरिया

एरिया - फ्भ्0 एकड़

खास- फैक्ट्रीज, लाइटवेट इंडस्ट्रीज, वर्कशॉप, ऑफिस, पाल्यूशन फ्री(जीरो डिस्चार्ज)

कामार्शियल

एरिया - भ्0 एकड़

खास- आईटी पार्क, कारपोरेट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज, शॉपिंग प्लाजा

ऑटो एक्सपो सेंटर, शोरुम, लाचिंग एग्जीबिशन, ट्रेड फेयर

रेजीडेंशियल

एरिया- क्भ्0 एकड़

खास- मल्टीस्टोरी में एलआईजी, ईडब्ल्यूएस, एमआईजी फ्लैट(ग्रीन बेल्ट से जोन डिवाइड

रिक्रिएशनल- भ्भ्0 एकड़

एरिया- एग्जक्यूटिव गोल्फ कोर्स, गेमिंग जोन, बैंक्वेट हाल, होटल, फूडकोर्ट, लैंडस्केपिंग, एम्पीथियेटर, ग्रीन बेल्ट