- ट्रक ऑपरेटर्स की हड़ताल के चलते बाहर नहीं भेज पा रहे है माल

- राजधानी के होल सेल मार्केट आने वाले व्यापारियों की संख्या भी हुई कम

- चिकन कारोबारियों को भी हो रहा है नुकसान

LUCKNOW: ट्रक ऑपरेटर्स की हड़ताल के चलते व्यापारियों की दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं। राजधानी से माल रवाना ना हो पाने के कारण होल सेल मार्केट के व्यापारी सबसे अधिक परेशान हैं। व्यापारियों के अनुसार इस समय सबसे अधिक परेशानी स्टेशनरी का कारोबार करने वालों को हो रही है। स्कूलों में अभी कॉपी-किताबों का सीजन चल रहा है। वहीं शहर का चिकन उद्योग समेत अन्य कारोबार भी प्रभावित होना शुरू हो गया है।

स्टेशनरी कारोबारी परेशान

ट्रक ऑपरेटर्स की हड़ताल के चलते राजधानी में होल सेल मार्केट का व्यापार पूरी तरह से चौपट हो गया है। यहां पर प्लास्टिक, बर्तन, कागज, लोहा, चीनी के साथ ही कई व्यापार प्रभावित हो रहे हैं। यहियागंज व्यापार मंडल के चेयरमैन हरीश चंद्र अग्रवाल के अनुसार राजधानी में रोजाना 80 से 90 करोड़ का रोजाना व्यापार होता है, लेकिन माल ना उठने से व्यापारी परेशान हैं। लखनऊ उद्योग व्यापार मंडल के अमरनाथ मिश्रा के अनुसार सबसे अधिक परेशान इस समय स्टेशनरी के व्यापारी हैं। समर वोकेशन के बाद इसी महीने स्कूल खुले हैं और अभी तक सभी जगह कॉपी किताबों की खरीदारी की जा रही है। ऐसे में उनका माल डंप हो गया है।

चौक इलाके के आस-पास क्षेत्रों में ही नहीं अन्य जिलों में भी चिकन के कपड़े सप्लाई किए जाते हैं, लेकिन हड़ताल के चलते सिर्फ वहां तक माल पहुंच रहा है जहां पर छोटे वाहन जा सकते हैं। इनसे थोड़ी मात्रा में ही माल जा पाता है।

प्रवीन गर्ग

चिकन कारोबारी

आस-पास के इलाकों के लिए राजधानी ही सबसे बड़ा बाजार है। वे अपने यहां यहीं से माल लेकर जाते हैं, लेकिन ट्रक आपरेटर की हड़ताल के चलते पिछले तीन दिन से माल नहीं भेजा जा पा रहा है।

ओम प्रकाश सांवरयिा

गल्ला और मसालों के थोक विक्रेता

सुभाष मार्ग

मानसून के मौसम में कपड़ों की सेल कम होती है। अब सहालगों का सीजन भी खत्म हो गया है, लेकिन फिर भी आस-पास इलाकों में जहां भी शार्टेज होती है व्यापारी संपर्क करते हैं।

अशोक मोतियानी

कपड़ा व्यापारी

बाक्स

तो बढ़ जाएंगे दाम

लखनऊ गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की हड़ताल रविवार को भी जारी रही। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट के प्रवक्ता जगदीश गुप्ता अग्रहरि ने बताया कि रविवार से आवश्यक वस्तुओं की बुकिंग भी नहीं की गई। कुछ व्यापारियों ने दूध, सब्जी, फल और दवाइयों की बुकिंग ले ली है, लेकिन अब वे भी हड़ताल में शामिल हो गए हैं। ऐसे में मंगलवार को बाजारों में इन सामानों की शार्टेज के साथ ही दाम बढ़ना तय है। एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय छाबड़ा ने बताया कि रविवार को सुबह और शाम विभिन्न इलाकों में घूम-घूम कर बाहर से आ रहे ट्रकों को खड़ा कराया गया। दोपहर में ट्रक आपरेटर्स ने सीतापुर रोड पर बने एसोसिएशन के कार्यालय के सामने प्रदर्शन भी किया।