-सीटी स्कैन मशीन की खरीद करेगा सीएमएसडी स्टोर

-31 जनवरी तक शुरू होना है ट्रामा सेंटर की सुविधा

FATEHPUR: सिर की गंभीर चोट के मरीजों को अब दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। सड़क दुर्घटना हो या फिर जिला अस्पताल के गंभीर रोगी उन्हें सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी। जिले में निर्मित हो चुके ट्रामा सेंटर के लिए सीटी स्कैन मशीन खरीद का प्रस्ताव पास हो गया है। मशीन की खरीद राज्य सरकार का सीएमडीएस स्टोर करेगा।

ट्रामा और जिला चिकित्सालय में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। सीएमएस के प्रस्ताव पर शासन ने सहमति दे दी है। शासन की एक टीम इस संबंध में सर्वे कर अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप चुकी है। यह सुविधा न होने से हेड इंजरी (सिर में चोट ) के मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। कई बार इलाज में विलंब हो जाने से घायलों की जान खतरे में पड़ जाती है। ऐसे में घायल को शहर के प्राइवेट सीटी स्कैन सेंटरों व महानगरों में ले जाकर इलाज कराने में काफी धन व्यय करना पड़ता था। बहुतेरे मरीज ऐसे भी होते थे जिन्हें तत्काल सीटी स्कैन की सुविधा की दरकार होती है, लेकिन उन्हें यह सेवा नहीं मिल पाती है। इससे वह काल के गाल में समां जाते थे।

मशीन चलाने की अाएगी दिक्कत

शासन सेवाओं में इजाफा तो करता जा रहा है लेकिन विशेषज्ञों की कमी के चलते समस्या भी उत्पन्न हो रही है। सीटी स्कैन की मशीने आने के बाद उसे आपरेट करने वाले विशेषज्ञ डाक्टर की कमी अखरेगी। चूंकि ट्रामा सेंटर के मैनपावर स्टाफ में सीटी स्कैन मशीन चलाने के लिए किसी स्टाफ का उल्लेख नहीं है।

जल्द मिलेगा सेवा का लाभ्ा : सीएमएस

मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉ। एके मिश्र कहते हैं कि शासन ने सीटी स्कैन मशीन का प्रस्ताव पास कर दिया है। यह मशीन ट्रामा सेंटर में लगेगी, लेकिन लाभ जिला अस्पताल के रोगियों को भी मिलेगा। आशा है कि अगले माह तक सीटी स्कैन सेवा का लाभ मिलने लगेगा।