त्रिवेणी एक्सप्रेस पास होने में क्रैक होकर उखड़ी पटरी

समर स्पेशल को सिग्नल रेड करके रोका गया

जीआरपी के वरिष्ठ आरक्षी की सतर्कता से सोमवार की सुबह संभावित रेल हादसा टल गया। एक ट्रेन पास होने के दौरान ट्रैक से आयी आवाज से वरिष्ठ आरक्षी चौकन्ना हो उठा और इसकी सूचना जिम्मेदारों तक पहुंचा दी। इसके बाद सिग्नल रेड करके पीछे से आ रहे समर स्पेशल ट्रेन को रोक दिया गया। इसके बाद मौके पर पहुंचे अफसरों के साथ टेक्निकल स्टाफ से पटरी कों चेंज किया। इसके बाद आवागमन शुरू हुआ।

भोर में साढ़े पांच बजे की घटना

घटना सोमवार की भोर में साढ़े पांच बजे के करीब नैनी स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर पर सामने आयी। इस वक्त गाड़ी संख्या 14369 अप त्रिवेणी एक्सप्रेस पास हुयी थी। ट्रेन के पास होने के दौरान आयी तेज आवाज ने सबको चौंका दिया। ट्रेन सही-सलामत स्टेशन से पास हो गयी तो हेड कांस्टेबल जितेन्द्र कुमार वहां पहुंच गया और पूरे प्लेटफॉर्म का निरीक्षण करने लगा। उसका मकसद आवाज आने का कारण जानना था।

पटरी से निकल कर दूर गिरा टुकड़ा

प्लेटफॉर्म से ट्रैक का निरीक्षण करते समय जितेन्द्र की नजर प्वाइंट नंबर 79बी किलोमीटर नंबर 8177/19-21 के बीच रेल ट्रैक का करीब नौ इंच का टुकड़ा अपने आप क्रैक होकर निकल गया है। इससे दुर्घटना की संभावना बन गयी है। तब तक वहां जीआरपी के रविन्द्र कुमार और पीडब्लूआई के चौकीदार नन्दू भी पहुंच गये। जितेन्द्र ने इसकी सूचना एसएम डीएससीआर में एसआई चंदेल को दिया। इसके बाद पता चला कि इसी प्लेटफॉर्म पर समर स्पेशल 02335 आ रही है। संभावित दुर्घटना को रोकने के लिए तत्काल सिग्नल रेड करवा दिया गया। इसके बाद सूचना मिलने पर रेलवे के स्टॉफ के सदस्य स्पॉट पर पहुंच गये। उन्होंने क्रैक हुए ट्रैक को चेंज किया।

वरिष्ठ आरक्षी की सतर्कता से पीछे से आ रही ट्रेन को सिग्नल रेड करके रोकवा दिया गया था। इससे कोई हादसा नहीं हुआ। तत्काल इसकी सूचना जिम्मेदार अफसरों को दे दी गयी।

इस्पेक्टर जीआरपी, नैनी