138 पर कॉल करके यात्री इस सुविधा का ले सकता है लाभ

20 रुपए का भुगतान करना होता था पहले इस सुविधा का लाभ लेने पर

100 रुपए लिया जा रहा है अब इस सुविधा का लाभ लेने पर

इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए अब देने होंगे 100 रुपए

पहले 20 रुपए में मिलता था इलाज

Meerut. चलती ट्रेन मे अगर आपकी तबियत खराब होती है तो रेलवे द्वारा इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए बेस्ट और तुरंत इलाज मुहैया कराया जाता है. लेकिन रेलवे की इस सुविधा का कुछ यात्री गलत फायदा उठाने लगे जिसके चलते अब रेलवे ने अपनी इमरजेंसी चिकित्सीय सेवा की कीमत पांच गुना बढ़ा दी है. यानी की अब अगर आपकी चलती ट्रेन में तबीयत खराब हुई और आपको पांच गुना अधिक कीमत देनी होगी. बीमारी वाकई में इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लायक है तो ही आपको इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

पांच गुना देनी होगी फीस

दरअसल रेलवे द्वारा पहले अपने यात्रियों को चलती ट्रेन में इमजरेंसी के लिए चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. इसके लिए यात्री की तबियत खराब होने पर रेलवे हेल्पलाइन 138 पर कॉल करके यात्री इस सुविधा का लाभ ले सकता है, लेकिन रेलवे ने अपनी इस सुविधा के लगातार बढ़ते मिस यूज को देखते हुए अब इसकी कीमत को पांच गुना बढ़ा दिया है. पहले जहां चिकित्सीय सेवा का चार्ज 20 रुपए था अब 100 रुपए लिया जा रहा है.

गंभीर स्थिति पर ही मिलेगा इलाज

अभी तक मामूली सिरदर्द से लेकर पेट दर्द, उल्टी, बुखार आदि के लिए भी यात्री इस सेवा का मिस यूज करते थे लेकिन अब इस सेवा का लाभ जरुरत के हिसाब से अत्याधिक इमरजेंसी में ही मिलेगा. अधिक तबीयत खराब होने पर स्टेशन पर हॉस्पिटल में भी यात्री को भर्ती कर इलाज दिया जाएगा.

स्टेशन परिसर और ट्रेन दोनो जगह पर यात्री की तबीयत खराब होने पर रेलवे की चिकित्सक टीम द्वारा इलाज दिया जाता है. अब यह सेवा 100 रुपए में दी जा रही है ताकि जरुरत मंद ही इसका उपयोग करें.

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक