LUCKNOW

रंगमंच की दुनिया की जानी मानी संस्था निसर्ग के कलाकारों ने दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट के प्लांटेशन मुहिम (ट्री ब्रेक) का हिस्सा बनते हुए पर्यावरण को बचाने और उसके संरक्षण की शपथ ली। दोपहर में दर्जनभर से अधिक थियेटर आर्टिस्ट ने शपथ लेकर पेड़ लगाने और उनको बचाने का संकल्प लिया। थियेटर आर्टिस्ट अनिल ने बताया कि हमारी संस्था शुरू से ही पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही है। संस्था की ओर से नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को जागरूक करने की पहल की गई है। हमारा प्रयास रहता है कि किसी को बुके गिफ्ट करने से अच्छा है उसको पौधा गिफ्ट किया जाए। इस मौके पर शिवम, आशीष, मान्या, पार्थ, अनिल कुमार चौधरी समेत कई लोगों ने शपथ ली।

पहले किया पौधरोपण फिर ली शपथ

मुंशी पुलिया स्थित पार्क में लखनऊ व्यापारी एसोसिएशन के सदस्यों ने दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट के अभियान की सराहना करते हुए पौधरोपण कर शपथ ली। इस मौके पर मौजूद समाजसेवियों ने कहा कि दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट का यह अभियान लोगों को जागरूक कर रहा है। इस मौके पर दर्जनभर से अधिक लोगों ने पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाने की शपथ ली। साथ ही लोगों को जागरूक करने की भी बात कही। इस अवसर पर धर्मेंद्र सिंह, राजेश सोनी, आशीष शर्मा, जेपी श्रीवास्तव समेत कई लोग मौजूद रहे।

पेड़ों से है लगाव

मुझे शुरू से ही पेड़-पौधों से बहुत लगाव रहा है। मैं अपनी पॉकेट मनी से पैसे बचाकर अक्सर पेड़ पौधे खरीद लाती हूं। मेरे घर की बालकनी पर बगीचा है। वहां पर तरह तरह के पेड़ पौधे लगे हैं। शाम को उनको पानी देना, गमलों की सफाई करना मेरी जिंदगी का हिस्सा बन गया है। मेरे घर वाले भी मेरे इस जुनून में काफी साथ देते हैं। कभी कभी जब मैं बाहर रहती हूं तो मेरे घर वाले पौधों का पूरा ख्याल रखते हैं।

मेनका

2.

पौधों की देखभाल मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा

गुलाब के पौधे मुझे बहुत पंसद हैं। मेरे घर में गुलाब के बहुत पौधे लगे हैं। इसके अलावा कई किस्म के पौधे लगे हुए हैं। उनकी देखरेख करना मुझे बहुत पंसद है। सुबह सबसे पहले उठकर पौधों को पानी देना मेरी आदत बन चुकी है। मैं खुद हर हफ्ते गमलों की सफाई करती हूं। मुझे रोड पर या कहीं भी कोई नया पौधा नजर आ जाता है तो मैं तुरंत उसको ले लेती हूं। मेरे घर में बालकनी से लेकर बाहर लॉन तक बहुत से पौधे लगे हुए हैं। शाम को उनके बीच बैठकर बहुत सुकून मिलता है।

माही त्रिपाठी