RANCHI: पर्यावरण को बचाने के लिए सबसे जरूरी हैं पेड़। वहीं, पेड़ की जान मिट्टी और पानी हैं। इसके बिना पर्यावरण की कल्पना भी बेमानी है। लेकिन रांची में कंक्रीट के जंगल बढ़ाने के लिए प्राकृतिक जंगल को काटा जा रहा है। पेड़ काटने के बाद लगाने की बात तो होती है, लेकिन यह सब दिखावा है। ऐसे में रांची का मौसम दिन पर दिन बिगड़ता जा रहा है, जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

साइज के हिसाब से पानी जरूरी

पौधों को लगाने के बाद साइज चेक करें। हमेशा पौधे की साइज को ध्यान में रख कर ही उन्हें पानी डालना चाहिए। अगर छोटे पौधे लगे हुए हैं, तो उन्हें रोजाना पानी डालने की जरूरत नहीं है। पौधों को केवल एक दिन पानी दें और बाकी कुछ दिनों के लिए इनकी आस-पास की जमीन पर पानी छिड़क दें।

मौसम के अनुसार पानी मिले

मौसम पर ध्यान दें। ज्यादा तेज धूप होने से पौधों के अंदर का पानी सूख जाता है, अगर आप चाहते हैं कि इन पेड़-पौधों की जड़े सूखे नहीं, तो इन पर रोजाना पानी डालें। ध्यान रहे कि अगर गर्म हवाएं चल रहीं हैं या फिर ज्यादा गर्मी है तो पौधों को सूखने से बचाने के लिए आपको प्रयास करना होगा।

दोपहर में पानी नहीं देना चाहिए

पेड़ो की जड़ों में अच्छी तरह से पानी घुस जाए, इसके लिए सुबह-सुबह पानी डालना चाहिए। अगर दोपहर में पानी डालेंगे तो सूरज की गर्म किरणें पानी को सोख लेंगी और पेड़ों तक यह पानी नहीं पहुंच पाएगा। अहले सुबह और शाम को पानी डालने से पेड़ अच्छी तरह से पानी सोख पाते हैं। वहीं, कुछ पेड़-पौधे अपने आप ही प्रकृति से पानी खींच लेते हैं, ऐसे कुछ पौधे हैं जो बिना पानी दिये ही खूब अच्छी तरह से खिलते हैं, तो अच्छा होगा कि उन्हें कम या फि र हफ्ते में दो बार ही पानी दिया जाए।

मिट्टी देखकर पेड़ लगाएं

किस किस्म की मिट्टी है, इस पर पेड़ को बचाना बहुत हद तक निर्भर करता है। गीली मिट्टी पौधों के लिए अच्छी होती है, क्योंकि वह पानी को अपने अंदर सोख लेती है और पौधों को हमेशा हाईड्रेट रखती है। वहीं, पर सूखी मिट्टी उल्टा पौधों से ही पानी सोखती है और उन्हीं पौधों की पत्तियां कुछ दिनों में पीली दिखने लगती हैं।

कहां लगे पेड़, यह भी अहम

पौधे को बचाने के लिए जरूरी है कि उसे कहां पर लगाया जाए। पौधे को अगर रोड के किनारे लगाया जाता है, तो उनको बहुत पानी की जरूरत होती है। अगर पौधे घर के कैंपस में लगते हों, तो उनके लिए कम पानी की जरूरत होती है। उसी अनुसार से पेड़ को पानी देने से वो अच्छी तरह से बढ़ते हैं।