LUCKNOW: सृष्टि जहां लोगों को प्लांटेशन का संदेश देकर पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने को प्रेरित करेगा, वहीं शौर्य पर्यावरण का नया प्रहरी बन प्रदूषण दूर करने का काम करेगा। रविवार को फादर्स डे के अवसर पर दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की प्लांटेशन मुहिम ट्री ब्रेक का हिस्सा बने पिछड़ा वर्ग कल्याण के विशेष सचिव राजशेखर ने गोमती नगर स्थित अपने आवास के निकट एवं डीजीपी सुलखान सिंह ने डीजीपी ऑफिस प्रांगण में पौधरोपण करने के बाद लोगों को यही संदेश दिया। इस अवसर पर इन्होंने लोगों से अधिक से अधिक प्लांटेशन करने की अपील करने के साथ ही पौधों की सुरक्षा पर भी ध्यान देने को कहा।

हर आंगन में 'सृष्टि' की जरूरत

पिछड़ा वर्ग कल्याण के विशेष सचिव राजशेखर ने रविवार को गोमती नगर स्थित एसएसआई टॉवर में अपने आवास के निकट एक मौलश्री का पौधा लगा कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुक किया। उन्होंने इस पौधे को सृष्टि नाम देते हुए कहा कि आज पर्यावरण संरक्षण के लिए हर आंगन में सृष्टि की जरूरत है। सृष्टि को विनाश से बचाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है। साथ ही उसकी सुरक्षा करना भी आवश्यक है। फादर्स डे पर प्लांटेशन के बाद उन्होंने कहा कि जिस तरह से पिता अपने बच्चों को पालता है, उसी तरह पेड़ भी मानव जाति को पालने के लिए प्रदूषण दूर करते हैं।

प्रदूषण से लड़ेगा 'शौर्य'

डीजीपी ऑफिस प्रांगण में डीजीपी सुलखान सिंह ने रविवार को मौलश्री का पौधा लगाया। उन्होंने इसका नाम 'शौर्य' रखा। पौधरोपण करने के बाद डीजीपी ने कहा कि पेड़ों की कटान के चलते मनुष्यों को ही नहीं, पशु-पक्षियों को भी नुकसान हो रहा है। पक्षियों के आवास खत्म हो रहे हैं। इसी तरह चलता रहा तो एक दिन बिना पेड़ों के जीवन खत्म हो जाएगा। वायु प्रदूषण के चलते नित नई बीमारियां हमारे सामने आ रही हैं। ऐसे में पर्यावरण को सुरक्षित रखने और प्रदूषण दूर करने के लिए हम सभी को प्लांटेशन के लिए आगे आना होगा। हम पेड़ों को लगाएं और उनकी रक्षा भी करें।